Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: खरीफ की फसलों का बीमा कराना है तो कल तक का है आपके पास मौका

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana बीमित राशि का दो प्रतिशत देना होगा प्रीमियम। किसी भी डाकघर पर जाकर खरीफ की फसल का बीमा जल्दी कराएं। डाक विभाग दो दिन तक विशेष अभियान चला रहा। किया जा रहा किसानों को जागरुक।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Sat, 30 Jul 2022 11:55 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत करवाएं खरीफ की फसल का बीमा।

आगरा, जागरण संवाददाता। खरीफ की फसलों का अगर आप बीमा करना चाहते हैं, तो आपके पास मात्र कल तक का ही मौका है। यानी कि 31 जुलाई बीमा कराए जाने की अंतिम तिथि है। अपने किसी भी नजदीकी डाकघर जाकर बीमा कराया जा सकता है। इसके लिए डाक विभाग ने विशेष अभियान भी चलाया है।

पिछले पांच साल से दैवीय आपदा का दंश झेलते आ रहे किसानों के सहयोग के लिए अब डाक विभाग भी आगे आया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत डाक विभाग भी खरीफ की फसलों का बीमा कर रहा है। दैवीय आपदा या किसी अन्य कारण से फसल नष्ट हो जाती है तो, किसान को बीमा का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए बीमित राशि का दो प्रतिशत प्रीमियम देना होगा। यानि कि अगर एक लाख का बीमा हुआ तो उसका दो प्रतिशत यानि दो हजार रुपये आपको प्रीमियम देना होगा। किसी भी डाकघर पर जाकर खरीफ की फसल का बीमा कराया जा सकता है। इसके लिए डाक विभाग दो दिन तक विशेष अभियान चला रहा है। किसानों को इसके लिए जागरूक किया जा रहा है।

आज तक का है अंतिम मौका

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत डाक विभाग अपने प्रत्येक डाकघर पर कोमन सर्विस सेंटरों पर खरीफ की फसलों का आसानी से बीमा कराया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कापी और पैन कार्ड, वोटर आइडी, बैंक पासबुक में से किसी एक के साथ रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसकी अंतिम तारीख 31 जुलाई है। किसान इस योजना का अधिक से अधिक लाभ ले सकें, इसके लिए डाक विभाग की ओर से 30 जुलाई तक विशेष अभियान चला रहा है।

जिस फसल का आप बीमा करा रहे हैं, अगर वह फसल बारिश, ओलावृष्टि, बाढ़ आदि से नष्ट हो जाती है तो बीमा का लाभ मिल सकेगा।

खरीफ की फसल के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान अधिक से अधिक बीमा करा सकें, इसके लिए डाक विभाग की ओर से दो दिवसीय विशेष अभियान चलाया जा रहा है। ताकि किसान इस योजना का लाभ ले सकें।

धर्मेश गगनेजा, सहायक निदेशक,पीएमजी कार्यालय आगरा