Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aligarh News: एएमयू छात्रनेता जैद शेरवानी गिरफ्तारी के विरोध में उतरे छात्र, प्राक्टर कार्यालय घेरा; गेट किए बंद

Aligarh Muslim University Update News एएमयू छात्रनेता जेद शेरवानी की गिरफ्तारी के विरोध में छात्राें ने देर रात हंगामा किया था और प्राक्टर कार्यालय घेरा था। इसके बाद मंगलवार की सुबह फिर से छात्र एकत्रित हो गए। मेडिकल कॉलेज को जाने वाला गेट बंद कर दिया गया। जैद शेरवानी की रिहाई की मांग को लेकर एएमयू सेंटेनरी गेट बंद होने के बाद छात्रों को परेशानी हुई।

By Sumit Kumar Sharma Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 24 Sep 2024 01:24 PM (IST)
Hero Image
Aligarh News: जैद को रिहा करने के लिए लगाए पोस्टर।

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। एएमयू के छात्रनेता जैद शेरवानी को सोमवार देररात पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उसके विरुद्ध वर्ष 2022 के जानलेवा हमले के मुकदमे में गैर-जमानती वारंट जारी हुए थे। इसके विरोध में रात में छात्रों ने प्राक्टर कार्यालय का घेराव कर दिया। छात्रों ने सेंटेनरी गेट भी बंद कर दिया। बाबे सैयद पहले से बंद था। दो महत्वपूर्ण रास्ते बंद होने से लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

एएमयू के एसजेड हाल में रहने वाले फरहान अली ने मुकदमा पंजीकृत कराया था। इसमें कहा था कि सात अगस्त 2022 को देर रात डेढ़ बजे वह अपने साथी आतिफ व खुशनवाज के साथ किसी काम से हाल से चुंगी की तरफ जा रहे थे। वहां पहले से मौजूद लोगों ने फरहान की गाड़ी रोकी और मारपीट करने लगे। 

पिस्टल से फायर करने का भी लगा आरोप

आरोप था कि पिस्टल से फायरिंग की गई। अन्य लोग तमंचे व चाकू से हमला करने लगे। इसमें फरहान व उसके साथियों को गोली लगी थी। मुकदमे में रितिक काला, मयंक राघव, शुएब, सिराज, सकलैन, आमिर, अमजद, अनस, सलमान व जैद शेरवानी को नामजद किया गया था। आरोप था कि आरोपित जैद के कमरे में ही रहते हैं। उसी के इशारों पर आरोपित घटनाएं करते हैं। जैद के विरुद्ध वारंट जारी हुए।

बंद गेट से कूदकर निकलते छात्र।

छात्रों ने किया जैद को पकड़ने का विरोध

देररात सिविल लाइन पुलिस ने जैद को पकड़ लिया और थाने ले आई। इसके विरोध में बड़ी संख्या में छात्र एकत्रित हो गए। गिरफ्तारी का विरोध करने लगे। एसपी सिटी मृगांक शेखर पाठक ने बताया कि जैद के विरुद्ध गैर-जमानती वारंट जारी किए गए थे। देररात पुलिस ने जैद को गिरफ्तार कर लिया है।

एक वर्ष पहले बच निकला था जैद

22 सितंबर की रात को पुलिस ने छात्रनेता फरहान जुबैरी को गिरफ्तार किया था। उसी समय पुलिस जैद शेरवानी को पकड़ने पहुंची थी। लेकिन, छात्रनेता ने खुद को कार में बंद कर लिया था। कार्रवाई के विरोध में एएमयू छात्रों ने जमकर हंगामा किया था। 16 जून 2023 को महेशपुर के युवक से मारपीट में फरहान की गिरफ्तारी हुई थी। उसी दौरान पुलिस को जानकारी मिली थी कि जैद शेरवानी पान वाली कोठी के पास कार में मौजूद है।

गेट पर लगाया गया बैरियर।

छात्रों ने गेट बंद कर किया था हंगामा

पुलिस ने वहां पहुंचकर जैद को थाने चलने के लिए कहा। जैद ने जाने से मना किया तो नोकझोंक होने लगी। इसी बीच जैद ने खुद को कार में बंद कर लिया और अपने साथियों से फोन से जानकारी दे दी। कुछ देर में सैकड़ों छात्र आ गए, जिन्होंने विरोध शुरू कर दिया था। पुलिस अधिकारी पहुंचे। तब तक जैद जा चुके थे। इसके विरोध में बाबे सैयद व चुंगी गेट बंद कर छात्रों ने हंगामा किया था।

ये भी पढ़ेंः Agra News: 'कमिश्नरेट नहीं कमीशन की रेट', विधायक डा. जीएस धर्मेश ने अपनी ही सरकार में पुलिस के खिलाफ खोला मोर्चा

ये भी पढ़ेंः UP News: मां से रेप के दोषी बेटे को आजीवन कारावास, बड़ी अम्मी को बनाना चहता था बेगम; 51 हजार रुपये का जुर्माना

नान वेज मोमोज को लेकर फिर हंगामा, शिकायत वापस लेने का आरोप

एएमयू के विधि विभाग में आयोजित पार्टी में हिंदू छात्रों को नान वेज मोमोज परोसने का मामला सोमवार को भी फिर गरमा गया। आरोप है कि छात्रों ने शिकायत करने वाले हिंदू छात्रों से शिकायत वापस लेने को लेकर हंगामा किया। विधि विभाग में शनिवार को नए छात्रों के लिए पार्टी का आयोजन किया गया था। छात्रों के लिए खाने की भी व्यवस्था की गई थी। प्राक्टर कार्यालय शिकायत करने पहुंचे हिंदू छात्रों ने कहा था कि उन्हें नान वेज मोमोज खिला दिया। छात्र नेता अखिल कौशल उन्हें लेकर पहुंचे थे। अखिल ने बताया कि सोमवार को छात्रों ने उनके खिलाफ भी नारेबाजी करते हुए देख लेने की धमकी दी।