Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AMU News : शंघाई रैंकिंग में एएमयू को मिला स्थान, इस तरह मिली सफलता

AMU in Shanghai Ranking वैश्विक विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग (एआरडब्ल्यूयू जिसे शंघाई रैंकिंग के रूप में भी जाना जाता है) द्वारा जारी विश्व विश्वविद्यालयों की नवीनतम रैंकिंग 2022 में केवल 14 भारतीय संस्थानों को स्थान मिला है। इनमें एएमयू शामिल है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Updated: Wed, 26 Oct 2022 06:20 PM (IST)
Hero Image
विश्व विश्वविद्यालयों की नवीनतम रैंकिंग 2022 में 14 भारतीय संस्थानों को स्थान मिला है

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। वैश्विक विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग (एआरडब्ल्यूयू, जिसे शंघाई रैंकिंग के रूप में भी जाना जाता है) द्वारा जारी विश्व विश्वविद्यालयों की नवीनतम रैंकिंग 2022 में, केवल 14 भारतीय संस्थानों को स्थान मिला है और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय AMU उनमें शामिल है। इसके अलावा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU ) ने जुलाई-2022 सत्र के लिए स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा व डिप्लोमा कार्यक्रमों में नए दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

ये हैं वैश्‍विक ब्रैकेट में शामिल यूनिवर्सिटी 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय AMU, एमिटी विश्वविद्यालय, होमी भाभा राष्ट्रीय संस्थान, मणिपाल विश्वविद्यालय, एसआरएम विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान और कलकत्ता विश्वविद्यालय को देश के विश्वविद्यालयों में 9-14 रैंक पर और 901-1000 के वैश्विक ब्रैकेट में रखा गया है।

AMU बिरादरी के लिए गौरव की बात

एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि यह पूरी एएमयू बिरादरी के लिए गौरव का विषय है क्योंकि इस रैंकिंग को वैश्विक विश्वविद्यालय रैंकिंग का अग्रदूत माना जाता है। विश्वविद्यालय की रैंकिंग के लिए एएमयू समिति के अध्यक्ष, प्रो. एम. सलीम बेग ने कहा कि दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ 1000 शोध संस्थानों में उन का शामिल होना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

IGNOU ) ने नए दाखिले के लिए तिथि बढ़ाई

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU ) ने जुलाई-2022 सत्र के लिए स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा व डिप्लोमा कार्यक्रमों में नए दाखिले की अंतिम तिथि 27 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। विद्यार्थी जो IGNOU के किसी भी कार्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं। वे 27 अक्टूबर तक अपना आवेदन कर सकते हैं।

IGNOU की वेबसाइट के लिंक पर जमा करें फीस

प्रभारी क्षेत्रीय निदेशक डा. मो. सफदरे आज़म ने बताया कि विद्यार्थी घर बैठे IGNOU इग्नू में आनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से दाखिला ले सकते हैं, जिसके लिए विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट पर दिए गए लिंक से अपनी सुविधानुसार डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से अपनी फीस जमा कर सकते हैं। छात्र किसी भी असुविधा की स्थिति में टीकाराम कन्या महाविद्यालय स्थित इग्नू क्षेत्रीय केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं।