Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanskarshala: सेमस्‍टार ग्‍लोबल स्‍कूल के विद्यार्थी बोले- इंटरनेट सर्फिंग संग सुरक्षा पहलुओं पर ध्यान दें

दैनिक जागरण की तरफ से सेमस्टार ग्लोबल स्कूल में आयोजित संस्कारशाला में विद्यार्थियों ने कहानी पाठ किया और अनुभव भी साझा किए। कहा कि आनलाइन बैंकिंग हो अथवा रोजमर्रा का काम बिना एनरायड मोबाइल उसकी कल्पना भी संभव नहीं है। ऐसे में हर पल सजग रहने की आवश्यकता है।

By Jagran NewsEdited By: Brijesh SrivastavaUpdated: Sat, 12 Nov 2022 04:41 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज के सेमस्‍टार ग्‍लोबल स्‍कूल में आयोजित संस्‍कारशाला में विद्यार्थियों ने इंटरनेट पर अपने विचार व्‍यक्‍त किए ।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इंटरनेट का प्रयोग सभी धड़ल्ले से कर रहे हैं। साइबर अपराध भी तेजी से बढ़ रहा है। इसकी वजह यह कि हम सब सुरक्षा पहलुओं को लेकर सतर्क नहीं रहते। अपनी जानकारी बढ़ाने के साथ तकनीकी ज्ञान को भी विस्तार देते हुए सतर्क रहने की जरूरत है। यह बातें प्रयागराज के सेमस्टार ग्लोबल स्कूल के विद्यार्थियों ने संस्‍कारशाला में कहीं।

हमें डिजिटल प्‍लेटफार्मों पर सावधान रहना होगा : दैनिक जागरण की तरफ से सेमस्टार ग्लोबल स्कूल में आयोजित संस्कारशाला में विद्यार्थियों ने कहानी पाठ किया और अनुभव भी साझा किए। कहा कि आनलाइन बैंकिंग हो अथवा रोजमर्रा का काम, बिना एनरायड मोबाइल उसकी कल्पना भी संभव नहीं है। ऐसे में हर पल सजग रहने की आवश्यकता है। साइबर सुरक्षा का मतलब सूचना तकनीक से जुड़ी पूरे प्रणाली की सुरक्षा है। हमें डिजिटल प्लेटफार्मों पर अत्यधिक सावधान रहना होगा। साइबर सुरक्षा आज सरकारी, सैन्य, कारपोरेट, वित्तीय और चिकित्सकीय क्षेत्र के लिए बेहद अहम है। डेटा सुरक्षा जैसे बिंदुओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इसमें किसी एक व्यक्ति का सहयोग नहीं बल्कि पूरे समाज की सजगता जरूरी है। यह तभी होगा जब प्रत्येक व्यक्ति तकनीक को जानेगा। विद्यार्थियों को चाहिए कि अपने अभिभावकों को भी तकनीकी ज्ञान दें। यहां तक कि बुजुर्गों को भी इससे जोड़ना चाहिए।

सेमस्टार ग्लोबल स्कूल की प्रधानाचार्य बोलीं : सेमस्टार ग्लोबल स्कूल की प्रधानाचार्य सिंथिया डी. क्रूज बोलीं कि सभी लोग तकनीक को जानेंगे, सतर्क रहेंगे तभी हमारी सूचनाएं गलत हाथों में पड़ने से बचेंगी। इस दिशा में दैनिक जागरण की ओर से जागरूकता के लिए चलाया जा रहा यह कार्यक्रम सराहनीय है।

शिक्षक अजीत उपाध्‍याय ने कहा : सेमस्टार ग्लोबल स्कूल के शिक्षक अजीत उपाध्‍याय ने कहा कि डाटा या जानकारी सुरक्षित रखने के लिए मजबूत और अनोखे पासवर्ड बनाने चाहिए। प्रत्येक खाते के लिए अलग पासवर्ड का प्रयोग करें। समय-समय पर इसे बदलें भी। विद्यार्थी विशेष सतर्क रहें

शिक्षिका खुशबू त्रिपाठी ने दी सलाह : सेमस्टार ग्लोबल स्कूल की शिक्षिका खुशबू त्रिपाठी बोलीं कि एनड्रायट मोबाइल हम सबका सीक्रेट एजेंट है। इंटरनेट पर भी जब हम जाएं तो सावधान रहने की जरूरत है। अनावश्यक लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए। विश्वसनीय साइट्स का प्रयोग करें।