Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

world turtle day: वाच टावर और सीसीटीवी कैमरे से होगी प्रयागराज में कछुओं की निगरानी

विश्व कछुआ दिवस पर विशेष कछुआ सेंक्चुअरी के आस-पास का इलाका पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। नदी के दोनों किनारों का विकास होगा। मेजा में नेवादा के पास पर्यटक जोन बनाया जाएगा। पर्यटक जोन में पार्क बनेगा जिसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए झूला लगाया जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Updated: Mon, 23 May 2022 06:30 AM (IST)
Hero Image
प्रयागराज मे कछुआ सेंक्चुअरी को 60 लाख रुपये में किया जाएगा विकसित

वीरेंद्र द्विवेदी, प्रयागराज। कछुओं की सुरक्षा, संरक्षा के लिए प्रयागराज में नए मानक स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए प्रयाग में माडल सेंक्चुअरी विकसित की जाएगी। लगभग 30 किलोमीटर में तैयार की जाने वाली सेंक्चुअरी में कछुओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए प्रति किलोमीटर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही पांच स्थानों पर कछुआ निगरानी चौकी भी बनेगी। चौकी के पास वाच टावर का निर्माण किया जाएगा।

शासन से मिली 12 लाख रुपये की स्वीकृति

माडल कछुआ सेंक्चुअरी को विकसित करने के लिए वन विभाग की ओर से 60 लाख रुपये शासन से मांगा गया है। इसमें से लगभग 12 लाख रुपये की स्वीकृति मिल चुकी है। इससे माडल सेंक्चुअरी को विकसित का काम शुरू हो गया है। अभी तक अलग-अलग छह प्रजाति के करीब 10 हजार कछुए छोड़े जा चुके हैं। जबकि 15 हजार कछुओं को जुलाई में छोड़ा जाएगा। वाराणसी से कछुआ सेंक्चुअरी स्थानांतरित होने से प्रयागराज में नई सेंक्चुअरी विकसित की जा रही है। प्रयागराज के 17, मीरजापुर के 17 और भदोही के 34 गांवों के सामने गंगा नदी में यह सेंक्चुअरी बनाई जाएगी।

पर्यटक कर सकेंगे बोटिंग

कछुआ सेंक्चुअरी के आस-पास का इलाका पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। नदी के दोनों किनारों का विकास होगा। मेजा में नेवादा के पास पर्यटक जोन बनाया जाएगा। पर्यटक जोन में पार्क बनेगा, जिसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए झूला लगाया जाएगा। इसके अलावा पर्यटकों के लिए बोटिंग की सुविधा होगी। वहां से पर्यटक सेंक्चुअरी क्षेत्र में जा सकेंगे।

डीएफओ का है कहना

कछुआ सेंक्चुअरी बनाने की कवायद पिछले तीन वर्षाें से चल रही है। उसे माडल सेंक्चुअरी बनाया जाएगा। कुंभ में प्रयागराज में लाखाें लोग आते हैं, उसे ध्यान में रखते हुए उसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

- रमेश चंद्र, डीएफओ प्रयागराज