Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ज्ञान के भंडार पर लगा ताला, पुस्तक प्रेमी मायूस

टांडा के हयातगंज चौक में नगरपालिका ने बनवाया था पुस्तकालय बुद्धिजीवियों ने ईओ को ज्ञापन सौंपकर की इसके संचालन की मांग

By JagranEdited By: Updated: Sat, 26 Mar 2022 12:48 AM (IST)
Hero Image
ज्ञान के भंडार पर लगा ताला, पुस्तक प्रेमी मायूस

विद्युतनगर (अंबेडकरनगर) : गौरवशाली अतीत से जुड़ा टांडा नगर पालिका का एक मात्र पुस्तकालय एवं वाचनालय लोगों का बौद्धिक विकास करने से दूर है। कारण दो साल से इस ज्ञान के भंडार में ताला लटका है। इसके चलते यहां आने वाले पुस्तक प्रेमियों को मायूस होकर लौटना पड़ रहा है।

टांडा नगर के हयातगंज चौक स्थित नगर पालिका परिषद के स्वामित्व वाले भवन के ऊपरी मंजिल पर पुस्तकालय एवं वाचनालय है। इसकी स्थापना लगभग छह दशक पूर्व क्षेत्र के लोगों के साहित्य से लगाव को देखते हुए किया गया था। इसमें हिदी, उर्दू, अंग्रेजी समेत अन्य कई भाषाओं की दुर्लभ ज्ञानवर्धक पुस्तकों के अलावा दैनिक समाचार पत्र, राजनीतिक, धार्मिक एवं अन्य मासिक पत्रिकाएं लोगों को पढ़ने के लिए उपलब्ध कराई जाती रहीं। पुस्तकालय में पहले से मौजूद ज्ञानवर्धक पुस्तकों के अलावा प्रतिदिन आने वाले समाचार पत्र लोगों को पढ़ने के लिए मिलता रहा। इसके संचालन को लेकर नगर पालिका परिषद के अधिकारी कितना गंभीर हैं, इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। नगर पालिका प्रशासन इसका संचालन कराने की बात तो करती आई है, लेकिन ऐसा होने से रहा। अधिशासी अधिकारी आरपी श्रीवास्तव ने बताया कि पुस्तकालय का संचालन कराने को लेकर पालिका प्रशासन गंभीर है। शीघ्र ही पुस्तकालय का संचालन कराया जाएगा।

--------

-ज्ञापन सौंप पुस्तकालय खोलने की मांग : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला सह संयोजक राहुल रमन की अगुवाई में गत दिनों नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी आरपी श्रीवास्तव को ज्ञापन सौंपा गया। सहसंयोजक ने कहा कि नगर के एक मात्र पुस्तकालय एवं वाचनालय के बंद होने का मामला दुर्भाग्यपूर्ण है। साहित्य से लोगों के लगाव को देखते हुए इस पुस्तकालय एवं वाचनालय का संचालन सही ढंग से किया जाना चाहिए। नए पुस्तकों की भी व्यवस्था कराई जानी चाहिए। पुस्तकालय का संचालन आज के परिवेश में आवश्यक है। इसके संचालन को लेकर पालिका प्रशासन को गंभीर होना चाहिए। बृजेश श्रीवास्तव, आदित्य मोदनवाल, मनोज कसौधन मौजूद रहे।