Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीन माह का वक्त बीता, नौनिहालों के हाथ नहीं पहुंची नई किताबें

अंबेडकरनगर नए शिक्षण सत्र का आगाज हुए तीन माह से अधिक का समय बीत चुका है लेकिन यहां किताबें नहीं पहुंची हैं।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 08 Jul 2022 11:58 PM (IST)
Hero Image
तीन माह का वक्त बीता, नौनिहालों के हाथ नहीं पहुंची नई किताबें

अंबेडकरनगर : नए शिक्षण सत्र का आगाज हुए तीन माह से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन यहां अभी तक किताबें नहीं पहुंची हैं। परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के करीब ढाई लाख छात्रों को निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकें नहीं मिली हैं। इससे पठन-पाठन प्रभावित है। विभाग अगले सप्ताह तक इसकी आपूर्ति का दावा कर रहा है।

बेसिक शिक्षा के 1582 विद्यालय में पुस्तकें वितरित होनी हैं। कक्षा एक से आठ तक के दो लाख 42 हजार बच्चों का नामांकन है। शिक्षण सत्र 2022-23 की शुरुआत पहली अप्रैल से हुई थी। शासन की मंशा पर बेसिक शिक्षा विभाग, तहसील, ब्लाक प्रशासन, ग्राम प्रधान आदि पंचायत प्रतिनिधियों को विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने में लगाया गया। इसको लेकर घर-घर अभियान चला। इसका परिणाम रहा कि सभी विद्यालयों में लक्ष्य के सापेक्ष बच्चों की संख्या में काफी इजाफा हुआ।

--------------------

पुरानी किताबों का सहारा: विद्यालयों में नाममात्र की पुरानी किताबों के सहारे पठन-पाठन चल रहा है। बगैर पुस्तक के पढ़ाने में शिक्षकों का काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षक किसी तरह स्कूल में पढ़ाकर अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं, लेकिन घर पर पढ़ाई और गृह कार्य पूरा करने के लिए अभिभावकों व बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

--------------------

आपूर्तिकर्ता संस्था द्वारा अगले सप्ताह तक किताबें पहुंचाने से अवगत कराया गया है। जिला मुख्यालय पर आपूर्ति होते ही त्वरित गति से वितरण कर छात्रों तक किताब पहुंचा दी जाएगी।

भोलेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए सिगल कालम : डीआइओएस से मिले शिक्षक संघ के पदाधिकारी

अंबेडकरनगर : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अरुण कुमार सिंह के नेतृत्व में शनिवार को संगठन के एक प्रतिनिधि मंडल ने जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार मिश्र से मुलाकत की। शिक्षकों का वेतन अतिशीघ्र जारी कराने के साथ शिक्षकों की लंबित मांगें निस्तारित न होने पर 14 जुलाई को डीआइओएस कार्यालय के बाहर एक दिनी धरना देंगे। कहा कि शिक्षकों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं होगा। इस दौरान जिला मंत्री आशाराम वर्मा, उपाध्यक्ष केपी राय,नरेंद्र भारती, संजय तिवारी, अखिलेश प्रताप सिंह, राकेश मिश्र, जिलेदार विश्वकर्मा आदि मौजूद रहे।