Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ballia News: बेल्थरारोड को जिला बनाने के लिए सुभासपा विधायक ने सीएम को भेजा पत्र

बेल्थरारोड के विधायक हंसू राम ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर क्षेत्र को जिला बनाने की मांग की। उन्होंने बताया कि यह क्षेत्र विकास से अलग-थलग है और जिला मुख्यालय से 80 किमी दूर है जिससे लोगों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। पहले भी इस क्षेत्र को जिला बनाने की कवायद हुई थी लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप से प्रस्ताव खारिज हो गया था।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 19 Sep 2024 02:04 AM (IST)
Hero Image
आजादी के बाद आज तक यहां के लोगों को मूलभूत सुविधाएं तक मयस्सर नहीं है।

संवाद सूत्र, बलिया। क्षेत्रीय विधायक हंसू राम ने अपने विधानसभा क्षेत्र बेल्थरारोड को जिला बनाने के लिए सीएम को पत्र भेजा है। विधायक ने बलिया, देवरिया एवं मऊ जनपद के सरहद के तहसील को मिलाकर नया जनपद घोषित करने को जनहित में जरूरी बताया है। विधायक के इस पहल के बाद लोगों में बेल्थरारोड को जिला बनने की आस जग गई है। 

विधायक ने पत्र में स्पष्ट किया है कि बलिया, देवरिया व मऊ जनपद की सरहद पर स्थित बेल्थरारोड क्षेत्र विकास की मुख्यधारा से बिल्कुल अलग-थलग एवं पिछड़ा हुआ है। इस इलाके की जिला मुख्यालय से दूरी 80 किमी से अधिक है।

आजादी के बाद आज तक यहां के लोगों को मूलभूत सुविधाएं तक मयस्सर नहीं है। जिला मुख्यालय बलिया आने जाने में लोगों का अनावश्यक रूप से धन व समय दोनों की बर्बादी होती है। 

क्षेत्र के पूर्व मंत्री स्व. शारदानंद अंचल के पहल पर इस क्षेत्र को जिला बनाने की कवायद भी शासन स्तर से पूर्व में शुरू की गई थी। उस समय प्रस्तावित बेल्थरारोड जनपद में बलिया जिले का संपूर्ण बेल्थरारोड तहसील, आंशिक सिकंदरपुर एवं रसड़ा तहसील, मऊ जिले का मधुबन तहसील तथा देवरिया जिले का बरहज तहसील सम्मिलित किए जाने का प्रस्ताव था, लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप के अभाव में यह प्रस्ताव राज्य परिषद द्वारा खारिज कर दिया गया था। 

पिपरौली बड़ागांव के पूर्व प्रधान एवं जिला बनाओ समिति संयोजक अब्दुल रहमान ने भी क्षेत्र को जिला बनाने की लगातार मांग करते रहे हैं।