Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amrit Bharat Station Scheme: भदोही के लोगों के लिए खुशखबरी, 22.2 करोड़ की लागत से होगा स्टेशन का सुंदरीकरण

Bhadohi News अमृत भारत स्टेशन योजना में चयनित भदोही स्टेशन के सुंदरीकरण माडल स्टेशन में परिवर्तित होने का तो नामित कार्यदायी संस्था को मानचित्र का इंतजार है। दो बार स्टेशन का निरीक्षण हो चुका लेकिन कार्य प्रारंभ नहीं हुआ। शिलान्यास के बाद काम कब शुरू होगा इसको लेकर विभागीय अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Tue, 24 Oct 2023 01:07 PM (IST)
Hero Image
Amrit Bharat Station Scheme: भदोही के लोगों के लिए खुशखबरी, 22.2 करोड़ की लागत से होगा स्टेशन का सुंदरीकरण

संवाद सहयोगी, भदोही। अमृत भारत स्टेशन योजना में चयनित भदोही स्टेशन के सुंदरीकरण, माडल स्टेशन में परिवर्तित होने का तो नामित कार्यदायी संस्था को मानचित्र का इंतजार है। दो बार स्टेशन का निरीक्षण हो चुका लेकिन कार्य प्रारंभ नहीं हुआ।

शिलान्यास के बाद काम कब शुरू होगा इसको लेकर विभागीय अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है। जबकि योजना में भदोही स्टेशन को शामिल करने से लोगों में व्यापक उत्साह था। योजना के तहत चयनित देश के 508 स्टेशनों पर आनलाइन शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छह अगस्त को किया था।

22 करोड़ की लागत से होगा सुंदरीकरण

भदोही स्टेशन के सुंदरीकरण के लिए 22.2 करोड रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इस धन में नए स्टेशन भवन का निर्माण, पोर्टिको, फुट ओवरब्रिज का निर्माण, सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, स्टेशन पर फूड प्लाजा, आधुनिक प्रतीक्षालय, बेबी फीडिंग कक्ष, कैफेटेरिया, आरामदायक आधुनिक फर्नीचर, निकास द्वार का सुंदरीकरण, प्लेटफार्म सतह का सुधार कार्य, रैंप, यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त शेड व आधुनिक सुविधाओं से लैस करने की रूपरेखा तैयार की गई है।

इसे भी पढ़ें: लिव इन रिलेशनशिप 'टाइम पास', ऐसे रिश्ते स्थायी नहीं; इलाहाबाद हाईकोर्ट की अहम टिप्पणी

एलईडी आधारित स्टेशन नेम-बोर्ड, आधुनिक कोच गाइडेंस, ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड, सीसीटीवी, फ्री वाई-फाई, क्लाक व स्वचालित उद्घोषणा का प्रविधान किया जाएगा।

स्टेशन अधीक्षक बीबी मिश्रा ने बताया-

अमृत भारत स्टेशन योजना के संबंध में विभागीय स्तर पर प्रक्रिया चल रही है। कार्यदायी संस्था दो बार स्टेशन का सर्वे करा चुकी है। मानचित्र का इंतजार किया जा रहा है। योजना को धरातल पर आने में भले ही विलंब हो रहा है लेकिन काम शुरू होगा तो एक साल में स्टेशन का कायाकल्प हो जाएगा।