Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhadohi News: पांच करोड़ रुपये से बनेंगे नए भवन, विद्यार्थियों के लिए बढ़ेगी सुविधाएं

काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर में विकास कार्य के लिए केंद्र सरकार की पीएम-उषा योजना से 5 करोड़ रुपये मिले हैं। इस धनराशि से जर्जर लैब और भवनों का जीर्णोद्धार किया जाएगा और नए भवनों का निर्माण होगा। विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। महाविद्यालय के विकास में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की स्थापना एक अगस्त 1951 को हुई थी।

By Mohammad Ibrahim Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 25 Sep 2024 11:46 PM (IST)
Hero Image
पांच करोड़ रुपये से बनेंगे नए भवन, विद्यार्थियों के लिए बढ़ेगी सुविधाएं

संवाद सहयोगी, भदोही। काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर का स्वरूप जल्द ही बदला दिखने लगेगा। विद्यार्थियों को तमाम सुविधाएं मिलने लगेगी तो जर्जर हो चुके लैब व अन्य भवनों से मुक्ति मिलेगी। 

इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-उषा योजना) कार्यक्रम के तहत महाविद्यालय को पांच करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिया है। साथ ही निर्माण कार्यों को पूरा कराने के लिए शासन ने उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण एवं सहकारी संघ लिमिटेड (यूपीसीएलडीएफ) को कार्यदायी संस्था नामित किया है। संस्था की ओर से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर कार्य शुरू कराया जाएगा।

काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की स्थापना एक अगस्त 1951 को हुई थी। महाविद्यालय में कला, विज्ञान, वाणिज्य व शिक्षा संकाय में स्नातक स्तर पर 21 व स्नातकोत्तर स्तर पर 19 विषयों में कक्षाएं संचालित होती हैं। स्नातकोत्तर स्तर के समस्त विषयों में शोध की सुविधा भी उपलब्ध हैं। 

इसके साथ ही महाविद्यालय के लिए कृषि संकाय का नया भवन भी बनकर तैयार हो चुका है, जिसमें शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के पद सृजन व तैनाती का इंतजार हो रहा है। महाविद्यालय में नए भवन के निर्माण भी हुए, लेकिन पांच से छह दशक पूर्व बने भवन व प्रयोगशाला भवन अब जर्जर हालत हैं। इससे हो रही दिक्कत को देखते हुए महाविद्यालय प्रशासन की ओर से निदेशालय को कई प्रस्ताव भेजा गया था। 

केंद्र सरकार की ओर से पीएम उषा योजना से महाविद्यालय को पांच करोड़ रुपये स्वीकृत किया है, जिसमें डेढ़ करोड़ रुपये में भूगोल सहित भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान के लैब भवन का जीर्णोद्धार कराया जाएगा जबकि डेढ़ करोड़ से नए भवन बनाए जाएंगे। इसके साथ ही शेष धनराशि से अन्य सुविधा व संसाधनों को दुरुस्त करने पर खर्च किया जाएगा।

महाविद्यालय में निर्धारित हैं नौ हजार सीट

काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्नातक व परास्नातक की कक्षाओं में प्रवेश के लिए करीब नौ हजार सीटें निर्धारित हैं, जिसमें जिले के साथ अन्य जिलों से छात्र-छात्राएं भी बीएड के साथ कॉमर्स व विज्ञान वर्ग की पढ़ाई के लिए नामांकन कराते हैं एमएससी व एम. कॉम में प्रवेश के लिए सबसे अधिक मारा मारी रहती है।

पीएम उषा योजना में के तहत महाविद्यालय को पांच करोड़ रुपये स्वीकृत हुआ है। इसमें भवनों के निर्माण से लेकर अन्य कार्य कराए जाएंगे। शासन की ओर से नामित कार्यदायी संस्था डीपीआर तैयार कर रही है। उम्मीद है कि जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 

-प्रो. रमेश कुमार, प्राचार्य काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, ज्ञानपुर

यह भी पढ़ें: UP News: इंटरनेशनल ट्रेड शो की तर्ज पर ही यूपी में लगेगा कृषि भारत मेला, नीदरलैंड होगी पार्टनर कंट्री

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें