Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उद्यान विभाग की नर्सरी में तैयार हैं फूलों के पौधे

उद्यान विभाग की नर्सरी में गुलाव बगलबेलिया सावनी जेनिया गुडहल बेइला आदि के पौधे उपलब्ध हैं।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 04 Jul 2022 12:01 AM (IST)
Hero Image
उद्यान विभाग की नर्सरी में तैयार हैं फूलों के पौधे

उद्यान विभाग की नर्सरी में तैयार हैं फूलों के पौधे

देवरिया: फूलों के शौकीनों के लिए खुशखबरी है। अगर आप फूल लगाने के शौकीन हैं तो उद्यान विभाग की नर्सरी आपका इंतजार कर रही है। जी हां यहां पांच से दस रुपये में फूल के बेहतरीन पौधे उपलब्ध हैं। जो आपके दरवाजे की शोभा बढ़ाएंगे। बाजार से काफी कम मूल्य पर शानदार फूलों का पौधा उद्यान विभाग उपलब्ध करा रहा है। यहां सुबह से शाम तक लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं।

उद्यान विभाग की नर्सरी में गुलाव, बगलबेलिया, सावनी, जेनिया, गुडहल, बेइला आदि के पौधे उपलब्ध हैं। जिसमें गुलाब का पौधा चार रंगों में सफेद, गुलाबी, लाल और हल्का पीला उपलब्ध है। इसके अलावा बड़ी मात्रा में जेनिया के पौधे उपलब्ध हैं। सबसे अधिक विक्री गुलाब के पौधों की हो रही है। गुलाब के एक पौधे की कीमत 10 रुपये रखी गई है। जबकि जेनिया का पौधा 20 रुपये सैकड़ा उपलब्ध है।

पौधों को लगाने का तरीका बता रहा उद्यान विभाग

फूलों को कैसे लगना है इसके बारे में पूरी जानकारी भी उद्यान विभाग दे रहा है। वहां मौजूद एक्सपर्ट मिट्टी, उर्वरक, गोबर की खाद आदि डाल कर कैसे फूलों के पौधों को लगाना है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहा है। जिससे लोगों का उद्यान विभाग से पौधों को खरीदने का रुझान भी बढ़ गया है।

बरसात के मौसम में फूलों की नर्सरी तैयार है। जिसमें सबसे अधिक गुलाब के ही पौधे बिक रहे हैं। लोगों को फूलों की खरीदारी के साथ ही उसे लगाने का तरीका भी बताया जा रहा है। जिससे फूलों के पौधे आसानी से पकड़ ले। इससे फूल लगाने वाले व्यक्ति का उत्साह बढ़ता है।

सीताराम यादव, जिला उद्यान अधिकारी