Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'दो घंटे में ब्लॉक हो जाएंगे सभी फोन नंबर', धर्म के आधार पर निशाना बना रहे साइबर ठग; रहें सतर्क

Cyber ​​Crime साइबर ठग अब धर्म के आधार पर लोगों को निशाना बना रहे हैं। गाजियाबाद में एक व्यक्ति को कॉल कर धमकाया गया कि वह मुस्लिम है इसलिए उसका फोन नंबर ब्लॉक कर दिया जाएगा। पीड़ित ने अपना नाम मोहम्मद अकरम बताया तो महिला टेलीकालर ने खुद को भी मुस्लिम बताते हुए फोन कॉल कट करने के लिए कहा।

By Abhishek Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 22 Sep 2024 10:45 AM (IST)
Hero Image
साइबर ठगी के अलग अलग मामले आ रहे सामने। प्रतीकात्मक फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। साइबर ठग अलग-अलग बहानों से लोगों को ठगते ही हैं, अब वे धर्म के आधार पर भी निशाना बनाने लगे हैं। इसका प्रमाण एक कॉल रिकॉर्डिंग से हो रहा है, जिसमें साइबर ठग का फोन आने पर एक हिंदू व्यक्ति ने फ्रॉड कॉल होने की आशंका में अपना मुस्लिम नाम बताया तो उनसे कहा गया कि आप मुस्लिम हैं, इसलिए कॉल कट कर दीजिए।

दरअसल, जिले में रहने वाले मीडियाकर्मी लोकेश ने बताया कि उनके पास शनिवार सुबह एक कॉल आई। यह कॉल टेलीकाम डिपार्टमेंट के नाम से आई थी। इसमें बताया गया कि अगले दो घंटे में उनके फोन से जुड़े सभी नंबर ब्लॉक हो जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए नौ नंबर का बटन दबाएं।

जानबूझकर अपना नाम बताया मोहम्मद अकरम

उन्होंने नौ नंबर का बटन दबाया तो एक महिला टेलीकालर ने खुद को टेलीकाम डिपार्टमेंट से बताया और समस्या पूछी, पीड़ित ने बताया कि उनके फोन के नंबर अगले दो घंटे में ब्लॉक कर देने की जानकारी दी गई है, वह जानना चाहते हैं कि ऐसा क्यों किया जाएगा।

महिला ने ज्यादा जानकारी देने के लिए उनसे नाम पूछा, इनके बातचीत के तरीके से लोकेश को शक हुआ कि ये ठगी करने वाले गिरोह के लोग हैं। जिससे उन्होंने जानबूझकर अपना नाम मोहम्मद अकरम बताया।मोहम्मद अकरम नाम सुनकर महिला ने पूछा कि आप मुस्लिम हैं तो उन्होंने हां में जवाब दिया।

इसके बाद महिला टेलीकालर ने खुद को भी मुस्लिम बताते हुए लोकेश से फोन कॉल कट करने के लिए कहा, उन्होंने कहा कि यह कॉल आपके लिए नहीं थी। पीड़ित का कहना है कि मुस्लिम नाम बताने से वह ठगी का शिकार होने से बच गए।

पूर्व मेयर को भी की कॉल, दी धमकी

पूर्व मेयर अशु कुमार वर्मा के पास भी शनिवार दोपहर को फोन कर दो घंटे में उनका फोन बंद करने की बात कही गई। ज्यादा जानकारी के लिए मोबाइल में नौ नंबर बटन दबाने के लिए कहा गया, जब उन्होंने नौ नंबर का बटन दबाया तो एक युवक से उनकी बात हुई और वह निजी जानकारी मांगने लगा।

शक होने पर पूर्व मेयर ने जब फोन करने वाले व्यक्ति के डिपार्टमेंट के बारे में पूछा तो वह झगड़ने लगा और अंत में उसने पूर्व मेयर को ठिकाने लगाने की धमकी देकर कॉल काट दी। जब उन्होंने दोबारा काल की तो काल रिसीव नहीं की गई। एसीपी कविनगर अभिषेक श्रीवास्तव ने बताया कि शिकायत के आधार पर जांच की जा रही है। जल्द ही आरोपित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें