Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ये कॉल आपके लिए नहीं...' पहले महिला ने पूछा नाम फिर कंफर्म किया धर्म; साइबर ठग मजहब देख कर रहे ठगी!

गाजियाबाद में साइबर ठगों ने एक नए हथकंडे से लोगों को ठगने की कोशिश की है। इस बार उन्होंने धर्म के आधार पर लोगों को निशाना बनाया है। एक हिंदू व्यक्ति ने जब अपना मुस्लिम नाम बताया तो साइबर ठग ने कॉल काट दी। इस घटना से पता चलता है कि साइबर ठग अब धर्म के आधार पर भी लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं।

By Abhishek Singh Edited By: Pooja Tripathi Updated: Sat, 21 Sep 2024 01:42 PM (IST)
Hero Image
धर्म के आधार पर निशाना बना रहे साइबर ठग, आप रहें सावधान। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। साइबर ठग अलग-अलग बहानों से लाेगों को ठगी का शिकार तो बनाते ही हैं, अब उन्होंने धर्म के आधार पर भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

इसका प्रमाण एक कॉल रिकार्डिंग से हो रहा है, जिसमें साइबर ठग का फोन आने पर एक हिंदू व्यक्ति ने फ्रॉड कॉल हाेने की आशंका में अपना मुस्लिम नाम बताया तो उनसे कहा गया कि आप मुस्लिम हैं, इसलिए कॉल कट कर दीजिए।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, गाजियाबाद में रहने वाले मीडियाकर्मी लोकेश ने बताया कि उनके पास शनिवार सुबह एक कॉल आई, यह कॉल टेलीकाम डिपार्टमेंट के नाम से आई थी। जिसमें बताया गया कि अगले दो घंटे में उनके फोन से जुड़े सभी नंबर ब्लॉक कर दिए जाएंगे।

अधिक जानकारी के लिए नौ नंबर का बटन दबाएं, उन्होंने नौ नंबर का बटन दबाया तो एक महिला टेलीकॉलर से उनका संपर्क हुआ।

महिला ने खुद को टेलीकाम डिपार्टमेंट से बताया और समस्या पूछी, पीड़ित ने बताया कि उनके फोन के नंबर अगले दो घंटे में ब्लॉक कर देने की जानकारी दी गई है, वह जानना चाहते हैं कि ऐसा क्यों किया जाएगा।

पहले नाम पूछा फिर कंफर्म किया धर्म

महिला ने ज्यादा जानकारी देने के लिए उनसे नाम पूछा तो लोकेश ने जान बूझकर अपना नाम मोहम्मद अकरम बताया। मोहम्मद अकरम नाम सुनकर महिला ने पूछा कि आप मुस्लिम हैं तो उन्होंने कहा हां में जवाब दिया।

इसके बाद महिला टेलीकॉलर ने खुद को भी मुस्लिम बताते हुए लोकेश से फोन कॉल कट करने के लिए कहा, उन्होंने कहा कि यह कॉल आपके लिए नहीं थी।

पीड़ित का कहना है कि मुस्लिम नाम बताने से वह ठगी का शिकार होने से बच गए। शहर में एक-दो अन्य लोगों के पास भी इस तरह की कॉल आने की सूचना मिली है। हालांकि अब तक इस मामले में पुलिस से शिकायत नहीं की गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें