Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Yogi Gorakhpur Visit: अपराधियों को सीएम योगी की कड़ी चेतावनी, 'अब कैमरा खुद बोल देगा गुनहगार कौन'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर में कई परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए गुनाहगारों को चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अब कोई यह नहीं कह पाएगा कि मैंने गुनाह नहीं किया। कैमरा खुद बोल देगा गुनाहगार कौन है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि शहर की पहचान विकास कार्यों व सफाई से होती है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sun, 15 Oct 2023 01:15 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। - जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्मार्ट सिटी और सेफ सिटी के तहत प्रमुख चौराहों पर अत्याधुनिक कैमरे लगाए जा रहे हैं। अब कोई यह नहीं कह पाएगा कि मैंने गुनाह नहीं किया, कैमरा खुद बोल देगा कि गुनहगार कौन है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर की पहचान विकास कार्यों व सफाई से होती है। शहर के प्रवेश मार्गों पर गिराए गए कूड़े से लोगों के अंदर शहर के बारे में गलत धारणा बनती है। इसे बदलने के लिए सहजनवा के सुथनी में चारकोल प्लांट की स्थापना की जा रही है। नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) 255 करोड रुपये से न सिर्फ प्लांट की स्थापना करेगा वरन 25 साल तक देखरेख भी करेगा। इससे नगर निगम 600 करोड़ रुपये से ज्यादा बचाएगा। साथ ही महानगर को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए एनटीपीसी नगर निगम और सभी सरकारी भवनों पर सोलर प्लांट लगाएगा। इससे बिजली की भी बचत होगी।

मुख्यमंत्री रविवार को नगर निगम परिसर में 233.20 करोड़ रुपये की 303 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री के सामने चारकोल प्लांट के लिए मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) का आदान-प्रदान हुआ।

यह भी पढ़ें, सीएम योगी ने गोरखपुर में किया कई परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास, SBI के शताब्दी वर्ष समारोह में हुए शामिल

बिना रुपये खर्च किए नगर निगम बचाएगा आठ सौ करोड़

नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि सहजनवां के सुथनी में चारकोल प्लांट की स्थापना और सोलर सिटी के रूप में शहर को विकसित करने पर नगर निगम के एक भी रुपये नहीं खर्च होंगे। नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तहत चारकाेल प्लांट व सोलर प्लांट की स्थापना करेगा। इन योजनाओं से 25 वर्ष में नगर निगम कम से कम आठ सौ करोड़ रुपये बचाएगा। सुथनी में पांच सौ टन रोजाना कूड़े का निस्तारण होगा। इस कूड़े से चारकोल यानी हरित कोयला बनेगा। न सिर्फ गोरखपुर महानगर वरन आसपास की नगर पंचायतों का कूड़ा भी इसी प्लांट में निस्तारित होगा।