Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखपुर में 'वृहद रोजगार मेले' में सीएम योगी ने की शिरकत, हजारों युवाओं को दी सौगात; कहा- हर हाथ को काम हमारी प्राथमिकता

Mega Rojgar Mela मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उद्योगों की मांग के अनुरूप रोजगारपरक पाठ्यक्रमों का संचालन होना चाहिए। फरवरी 2023 में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रदेश को 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इनसे 1.10 करोड़ युवाओं को रोजगार और नौकरी मिलेगी। इसके लिए जरूरी है कि सभी आइटीआइ पालीटेक्निक जैसे संस्थान उद्योगों की मांग को समझ उसके अनुरूप ट्रेड व पाठ्यक्रम तैयार करें।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Mon, 05 Feb 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में 'वृहद रोजगार मेले' में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कही ये बात

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। Mega Rojgar Mela: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उद्योगों की मांग के अनुरूप रोजगारपरक पाठ्यक्रमों का संचालन होना चाहिए। इससे ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलेगा। फरवरी 2023 में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रदेश को 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

इनसे 1.10 करोड़ युवाओं को रोजगार और नौकरी मिलेगी। इसके लिए जरूरी है कि सभी आइटीआइ, पालीटेक्निक जैसे संस्थान उद्योगों की मांग को समझ उसके अनुरूप ट्रेड व पाठ्यक्रम तैयार करें। युवाओं को नौकरी व सुरक्षा की गारंटी मिलनी चाहिए। हर हाथ को काम हमारी प्राथमिकता है।

मुख्यमंत्री रविवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमयूटी) परिसर में वृहद रोजगार मेला व नवचयनित अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इंटर्नशिप कार्यक्रम संग युवाओं को जोड़कर आगे बढ़ाने का प्रयास- योगी

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कहा, मुख्यमंत्री इंटर्नशिप कार्यक्रम के साथ युवाओं को जोड़कर आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। इस योजना में आधा मानदेय सरकार व आधा उद्योग देते हैं।

शासन ने व्यावसायिक शिक्षा विभाग के माध्यम से इजरायल, रूस, जर्मनी से संवाद स्थापित कर युवाओं को रोजगार के लिए वहां भेजा है। इजरायल में युवाओं को निश्शुल्क भोजन व आवास के साथ 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा। यहां के युवा आइटीआइ कर 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह कमाएंगे तो उनके घर के साथ पूरे गांव, राज्य व राष्ट्र में खुशहाली आएगी।

जर्मनी में भी अच्छे नर्सिंग प्रोफेशनल्स की मांग 

कहा कि जर्मनी में भी अच्छे नर्सिंग प्रोफेशनल्स की मांग है। मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षण के दौरान संबंधित देश की भाषा भी सिखाने पर जोर दिया। सरकार टाटा टेक्नोलाजी के साथ मिलकर 150 विश्व स्तरीय आइटीआइ बनाने जा रही है। प्रदेश में सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग की 96 लाख यूनिट हैं। इन यूनिट को बाजार व तकनीक से जोड़कर एक्सपोर्ट के लिए अच्छी पैकेजिंग की सुविधा प्राप्त करनी होगी।

युवाओं की प्रतिभा पहचानने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं का आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन के प्रयासों से प्रदेश में बेरोजगारी दर 19 प्रतिशत से घटकर मात्र दो प्रतिशत रह गई है।

मुख्यमंत्री ने स्टालों का भी निरीक्षण किया। इस वृहद रोजगार मेले में 18 हजार 134 युवाओं को विभिन्न कंपनियों में नौकरी मिली। सबसे ज्यादा 23 लाख का वार्षिक पैकेज मो. इफहान को मिला। रोजगार मेले में 48 हजार 672 पदों का सृजन हुआ था।

यह भी पढ़ें: जागरण विमर्श में बोले CM योगी- सरकार की नीयत पर निर्भर है विकास, देश की अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन बन रहा UP

यह भी पढ़ें: 'अब तो योगी जी से ही न्याय की आस', नाना की आंख से झलके आंसू; बिटिया के घाव में बनी मवाद, डॉक्टरों के छूटे पसीने