Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Lok Sabha Election 2024: नेताजी को माला पहनाया तो खर्च में जुड़ेंगे 35 रुपये, जानिए चुनाव में कितना खर्च कर सकते हैं प्रत्‍याशी

UP Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव में प्रत्‍याशियों का खर्च रेट तय है। इसमें फाइवर की कुर्सी छह रुपये स्टील की कुर्सी 10 रुपये और एसी होटल का किराया दो हजार रुपये प्रतिदिन तय किया गया है। रैली जनसंपर्क में लग्जरी गाड़ियां लेकर चलने पर प्रति गाड़ी एक दिन का किराया 4500 रुपये खर्च में जोड़ा जाएगा। इनका कुल बजट जानकर हैरानी होगी।

By Arun Chand Edited By: Vivek Shukla Updated: Tue, 19 Mar 2024 07:57 AM (IST)
Hero Image
चुनाव के दौरान 72 तरह के खर्चों की जिला प्रशासन ने रेट लिस्ट तैयार की है।

जांस, गोरखपुर। नामांकन के बाद से ही प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की निगरानी शुरू हो जाएगी। उन्हें रोजाना के खर्च का रजिस्टर तैयार कर समय-समय पर व्यय समिति के सदस्यों के सामने प्रस्तुत करना होगा।

चुनाव के दौरान 72 तरह के खर्चों की जिला प्रशासन ने रेट लिस्ट तैयार की है। नेताजी को गेंदे के फूलों की एक माला पहनाने पर 35 रुपये और सभाओं, रैली और जनसंपर्क के दौरान नेता या कार्यकर्ता के सिर पर पार्टी की टोपी दिखी तो 20 रुपये के हिसाब से उसका भी खर्च प्रत्याशी के खर्च में जोड़ लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में 3 फरवरी को तिवारी हाता पर पड़ा था छापा, अब 23 दिन बाद हुई कार्रवाई

इसी तरह माइक्रोफोन समेत लाउडस्पीकर का एक दिन का भाड़ा 600 रुपये, मंच का खर्च 50 रुपये प्रति वर्ग फीट, झंडी 100 रुपये और कपड़े का झंडा 200 रुपये प्रति मीटर के हिसाब से जोड़ा जाएगा।

फाइवर की कुर्सी छह रुपये, स्टील की कुर्सी 10 रुपये और एसी होटल का किराया दो हजार रुपये प्रतिदिन तय किया गया है। रैली, जनसंपर्क में लग्जरी गाड़ियां लेकर चलने पर प्रति गाड़ी एक दिन का किराया 4500 रुपये, खर्च में जोड़ा जाएगा।

इसे भी पढ़ें- करोड़ों की हेराफेरी में आया नया मोड़, मुंबई से जुड़े जांच के तार, फर्जी खाता खोलकर करते थे बड़ा खेल

इसी तरह पानी की बोतल 15, जार 20 रुपये और एक किलो लड्डू या पेठे की कीमत 240 रुपये तय की गई है। प्रत्याशियों के खर्च की सीमा 80 लाख तय हैं।