Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: छात्राओं पर डंडे बरसाने वाली वार्डेन के खिलाफ कार्रवाई तेज, जांच में सामने आई हैरान करने वाली जानकारी

त्रिस्तरीय जांच टीम से वार्डेन ने बताया है कि बच्चियां आपस मे झगड़ रही थी तो उनको डराने के लिए पतले डंडे से पिटाई की। इस पर टीम ने पूछा कि डंडे से क्या इतनी पिटाई की आवश्यक थी कि उनके शरीर पर गहरे जख्म हो जाए क्या उनके परिजनों को इसकी जानकारी देना आवश्यक नहीं था। इस सवाल को सुनते ही वार्डेन की बोलती बंद हो गई।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Mon, 05 Aug 2024 01:12 PM (IST)
Hero Image
वायरल वीडियो स्क्रीन ग्रैब (बाएं) कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय खजनी (दाएं) l जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। जनपद के खजनी स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में शनिवार को वार्डेन द्वारा छात्राओं की बेरहमी से पिटाई किए जाने के मामले में आरोपित वार्डेन पर विभाग ने कार्रवाई तेज कर दी है।

मामले के तूल पकड़ने व जांच टीम की रिपोर्ट के लगे कई गंभीर आरोपों के आधार पर बीएसए ने वार्डेन को नोटिस देते हुए सोमवार तक स्पष्टीकरण मांगा है। इसके बाद विभाग आगे की कार्रवाई करेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि विभाग वार्डेन की संविदा समाप्त कर सकता है।

घटना के बाद बीएसए द्वारा भेजी गई जांच टीम ने एक रिपोर्ट बनाई है। जिसमें वार्डेन पर आरोप लगे हैं कि वह सीसी कैमरा बंद करके छात्राओं से पूरे स्कूल में झाड़ू-पोछा लगवाती हैं। छात्राओं द्वारा साबुन, तेल, सर्फ, सेनेटरी पैड और कापी मांगने पर वार्डेन अपशब्दों का प्रयोग करते हुए देने से मना कर देती हैं।

इसी तरह की शिकायत के आधार छह बिंदुओं पर सोमवार को वार्डेन अर्चना पांडेय से बीएसए आफिस में आकर लिखित स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए नोटिस भेजी गई है।

छात्राओं ने जांच टीम को बताया, बेरहमी से की गई पिटाई

इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित वीडियो में चोट दिखाती दिख रही छात्राएं शिवांगी, अनुष्का गुप्ता, द्विव्यांशी कन्नौजिया, रोशनी, कुमारी, शालू कुमारी ने जांच टीम के सदस्यों को बताया कि वार्डेन ने डंडे से उनकी बेरहमी से पिटाई की है। जिससे उनके हाथ, पैर समेत शरीर के अन्य जगहों पर चोट आई है।

आरोप है कि छात्राओं को फिनायल और एसिड से ट्वायलेट साफ करवाया जाता है, इसके लिए उन्हें ब्रश भी नहीं दिया जाता है। रसोईया द्वारा भोजन पकाने में घोर लापरवाही बरती जाती है, वार्डेन द्वारा मेन्यू के अनुसार भोजन नहीं बनवाया जाता है।