Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर के इस इलाके में त्रिशूल आकार में बनेगा आरओबी, एलीवेटेड रोड की बाधा होगी दूर

कानपुर के जरीब चौकी पर बनने वाला सेतु निगम का आरओबी अब एलीवेटेड रोड और एलीवेटेड रेलवे ट्रैक के बीच से होकर गुजरेगा। सेतु निगम ने त्रिशूल आकार का आरओबी बनाने की ड्राइंग तैयार की है। इस आरओबी के बनने से जरीब चौकी पर लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी। एलीवेटेड रोड को लेकर हेक्सा कंपनी डीपीआर तैयार कर रही है।

By ritesh dwivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 22 Sep 2024 10:16 AM (IST)
Hero Image
जरीब चौकी में त्रिशूल आकार में बनेगा आरओबी,एलीवेटेड रोड की बाधा मिला समाधान

जागरण संवाददाता, कानपुर। जीटी रोड पर एलीवेटेड रोड और एलीवेटेड रेलवे ट्रैक के साथ ही जरीब चौकी पर सेतु निगम के आरओबी का निर्माण होना है। सेतु निगम के आरओबी के कारण अन्य दोनों प्रोजेक्ट की रूपरेखा तैयार नहीं हो पा रही थी।

बीते माह मंडलायुक्त ने तीनों विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करके ड्राइंग तैयार करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद सेतु निगम ने दोनों एलीवेटेड ट्रैक के बीच से अपने आरओबी के निर्माण की ड्राइंग तैयार की है। यह आरओबी त्रिशूल आकार का होगा।

तैयार होगा डीपीआर

मंडलायुक्त की अनुमति के बाद सेतु निगम इसकी डीपीआर तैयार करेगा। जीटी रोड पर गोल चौराहे से रामादेवी तक 10.85 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड के साथ ही रेलवे अनवरगंज और मंधना के बीच 15 किलोमीटर तक एलिवेटेड रेलवे ट्रैक बनाने जा रहा है। इस ट्रैक के लिए 9.94 अरब रुपये का बजट पास हो चुका है।

रेलवे जल्द मंधना से अपना काम शुरू करेगा। इन दोनों निर्माण कार्य में जरीब चौकी चौराहे पर सेतु निगम का प्रस्तावित ओवरब्रिज बड़ी बाधा बन गया था। इसके कारण दोनों प्रोजेक्ट के काम शुरू नहीं हो पा रहे थे। बीते माह मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने रेलवे, सेतु निगम और लोक निर्माण विभाग एनएच के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की।

उन्होंने तीनों विभागों के अधिकारियों को जरीब चौकी की समस्या का समाधान निकालने के निर्देश दिए थे। तीनों विभागों के इंजीनियरों ने सेतु निगम को ड्राइंग तैयार करने के लिए कहा था। सेतु निगम के अफसरों ने दो ड्राइंग तैयार किए हैं, जिसमें अंडर पास त्रिशूल आकार में ओवरब्रिज शामिल है। रामादेवी और गोल चौराहे की ओर जाने वाले वाहनों को जरीब चौकी अंडर पास से अलग-अलग दिशा में चले जाएंगे।

साथ ही घंटाघर की ओर जाने वाले वाहन सीधे अंडरपास से निकलेंगे। दूसरे ड्राइंग में त्रिशूल आकार को आरओबी बनाने का ड्राइंग तैयार किया गया है। सेतु निगम के अधिकारियों ने दोनों ड्राइंग फाइनल करके मंडलायुक्त कार्यालय भेज दी है।

सेतु निगम के इंजीनियरों ने बताया कि त्रिशूल आकार के आरओबी की ड्राइंग को सहमति मिल सकती है। जूही खलवा पुल की समस्या को देखते हुए अंडरपास के प्रस्ताव को फिलहाल सहमति मिलने की उम्मीद नहीं हैं। मंडलायुक्त जल्द ही इस मामले में तीनों विभागों के इंजीनियरों के साथ बैठक करके ड्राइंग पर फाइनल मुहर लगाएंगे।

दोनों एलीवेटेड के बीच में सेतु निगम बनाएगा आरओबी

मंधना से अनवरगंज तक जो एलीवेटेड रेलवे ट्रैक बनाया जाएगा जरीब चौकी चौराहा पर उसकी ऊंचाई लगभग डेढ मीटर होगी। इसके साढ़े छह मीटर ऊपर से सेतु निगम ने आरओबी बनाने का ड्राइंग तैयार किया है। यानी जमीन से आठ मीटर ऊपर। पीडब्ल्यूडी एनएच के अधिकारी एलीवेटेड रोड जरीब चौकी पर जमीन से 15 मीटर ऊंचाई पर बनाएंगे। यह आरओबी से साढ़े पांच मीटर ऊपर होगा।

जरीब चौकी में एलीवेटेड रोड और आरओबी के निर्माण की समस्याओं को दूर कर लिया गया है। सेतु निगम ने आरओबी और अंडरपास दोनों की ड्राइंग तैयार की है। सभी विभागों की सहमति के बाद एक ड्राइंग फाइनल कर दिया जाएगा। जूही खलवा पुल जैसी समस्या भविष्य में न हो इसको दृष्टिगत रखते हुए ड्राइंग को फाइनल किया जाएगा।  अमित गुप्ता, मंडलायुक्त

एलीवेटेड रोड को लेकर हेक्सा कंपनी डीपीआर तैयार कर रही है। जरीब चौकी को लेकर डीपीआर तैयार नहीं हो पा रही थी। इस समस्या का समाधान निकाल लिया गया है। अक्टूबर माह में एलीवेटेड रोड का डीपीआर तैयार हो जाएगा।  मुकेश ठाकुर, अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी एनएच

इसे भी पढ़ें: SDM के पेशकार ने ली पचास हजार की रिश्वत, IAS रोशन जैकब ने कर दिया निलंबित; कई और अधिकारियों पर भी गिरी गाज