Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अखिलेश यादव ने नितिन गडकरी को भेजा मांग भरा पत्र, उत्तर प्रदेश में बने एक्सप्रेस-वे को लेकर लिखी बातें

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अक्ष्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के साथ पांच अन्य एक्सप्रेस-वे और हाईवे के निर्माण कराने की मांग को लेकर सपा अध्यक्ष ने सोमवार को केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है। इसके साथ ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को 25 किलोमीटर और बढ़ाकर बिहार के बक्सर-भागलपुर तक बनने वाले एक्सप्रेस-वे से मिलाने के लिए पखनपुरा गांव से जोड़ने की मांग की है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 12 Aug 2024 10:39 PM (IST)
Hero Image
यूपी में छह एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए अखिलेश ने नितिन गडकरी को लिखा पत्र।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। जिस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का विस्तार देने की मांग करते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अक्सर भाजपा की प्रदेश सरकार पर हमलावर होते हैं। उस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के साथ पांच अन्य एक्सप्रेस-वे और हाईवे के निर्माण कराने की मांग को लेकर सपा अध्यक्ष ने सोमवार को केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है। 

उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि उत्तर प्रदेश के विकास को गति प्रदान करने के लिए भारत सरकार को पहले से स्वीकृत व नए एक्सप्रेस-वे और सड़कों का निर्माण कराने की जरूरत है। इससे पहले सपा सांसद आनंद भदौरिया ने भी आठ अगस्त को नितिन गडकरी को पत्र लिखकर नैमिषारण्य कट से हरिद्वार तक एक्सप्रेस-वे बनाने की मांग की थी।

चंबल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा कराने की मांग

सपा अध्यक्ष ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के स्वीकृत डिजाइन के तहत उत्तर प्रदेश के इटावा और राजस्थान के कोटा को जोड़ने वाले 408.77 किलोमीटर लंबे चंबल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा कराने की मांग की है। 

इसके अलावा, मध्य प्रदेश के ग्वालियर से लिपुलेख तक प्रस्तावित छह लेन सड़क का निर्माण कार्य जल्द पूरा कराने, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को सतना से जोड़ने, इटावा में जहां से एक्सप्रेस-वे शुरू हो रहा है उसे हरिद्वार तक विस्तार देने की मांग की है।

हरिद्वार तक एक नए एक्सप्रेस-वे का हो निर्माण

अखिलेश ने पत्र में कहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को 25 किलोमीटर और बढ़ाकर बिहार के बक्सर-भागलपुर तक बनने वाले एक्सप्रेस-वे से मिलाने के लिए पखनपुरा गांव से जोड़ा जाए, जिससे भागलपुर से दिल्ली तक एक एक्सप्रेस-वे मिल सके। इसके साथ आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के नैमिषारण्य कट से शुरू होकर हरिद्वार तक एक नए एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जाए।

यह भी पढ़ें: UP IAS Transfer: उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर आईएएस अधिकारियों का तबादला, योगी सरकार ने दिया आदेश, लिस्ट जारी

यह भी पढ़ें: सुभासपा ने चुनाव चिह्न बदलकर किया ‘चाबी’, उत्तर प्रदेश को चार भागों में बांटकर बनाए प्रदेश अध्यक्ष