Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: आयुष कॉलेजों में काउंसलिंग शुरू, 7414 सीटों पर मिलेगा एडमिशन; यहां देखें किस कोर्स में कितनी सीटें

उत्तर प्रदेश के आयुर्वेदिक होम्योपैथिक और यूनानी कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शुरू हो गई है। 7414 सीटों पर दाखिले के लिए इच्छुक उम्मीदवार 28 सितंबर तक ऑनलाइन पंजीकरण और धरोहर राशि जमा करा सकते हैं। काउंसलिंग से जुड़ी पूरी जानकारी वेबसाइट www.upayushcounseling.upsdc.gov.in पर उपलब्ध है। आवंटन पत्र डाउनलोड कर आवंटित कालेजों में प्रवेश नौ अक्टूबर तक लिए जा सकेंगे।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 25 Sep 2024 05:55 PM (IST)
Hero Image
आयुष कॉलेजों में काउंसलिंग शुरू - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक व यूनानी कालेजों में स्नातक कोर्सेज की 7,414 सीटों पर प्रवेश के लिए बुधवार से प्रवेश काउंसिलिंग शुरू हो गई। 28 सितंबर तक अभ्यर्थी आनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे और धरोहर राशि जमा कर सकेंगे। वहीं 26 सितंबर से लेकर 29 सितंबर तक अभ्यर्थियों के अभिलेखों की आनलाइन जांच की जाएगी। इसी दिन मेरिट सूची जारी होगी।

आनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 30 सितंबर से दो अक्टूबर तक अपनी मनपसंद सीटों का विकल्प भर सकेंगे। सीट आवंटन का परिणाम तीन अक्टूबर को जारी किया जाएगा। काउंसिलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच चार अक्टूबर तक नोडल सेंटर पर की जाएगी। राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कालेज, लखनऊ को इसके लिए नोडल सेंटर बनाया गया है। आवंटन पत्र डाउनलोड कर आवंटित कालेजों में प्रवेश नौ अक्टूबर तक लिए जा सकेंगे।

अगर कोई अभ्यर्थी आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं है तो वह अपनी सीट को अपग्रेड कराने के लिए नौ अक्टूबर को ही आनलाइन सहमति देगा। ऐसे अभ्यर्थियों के सीट अपग्रेडेशन का परिणाम 10 अक्टूबर को जारी होगा। 11 अक्टूबर को नवीन सीट आवंटन पत्र और अभिलेखों की जांच होगी। फिर 14 अक्टूबर तक अभ्यर्थी आवंटित कालेज में प्रवेश ले सकेंगे। काउंसिलिंग के संबंध में जानकारी वेबसाइट www.upayushcounseling.upsdc.gov.in पर उपलब्ध है।

किस कोर्स में कितनी सीटें

आयुर्वेदिक कालेजों में बैचलर आफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) की सरकारी कालेजों में 311 व निजी कालेजों में 5,555 सीटें हैं। होम्योपैथिक कालेजों में बैचलर आफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएचएमएस) की सरकारी कालेजों में 755 और निजी कालेजों में 220 सीटें हैं। यूनानी कालेजों में बैचलर आफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) कोर्स में सरकारी कालेजों में 119 और प्राइवेट कालेजों में 454 सीटें हैं।