Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBI ने हमीरपुर में बैंक के शाखा प्रबंधक को घूस लेते दबोचा, दलाल के जर‍िए वसूल रहा था 20 हजार रुपये

हमीरपुर में आर्यवृत्त बैंक के शाखा प्रबंधक बालेन्द्र सचान ने दलाल विनोद द्विवेदी के माध्यम से घूस मांगी थी। मामले की शि‍कायत के बाद सीबीआई ने जांच की जिसमें आरोप सही पाए गए। सीबीआई ने जाल बिछाकर दोनों आरोपितों को घूस लेते गिरफ्तार कर लिया। शाखा प्रबंधक व दलाल के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम व षड्यंत्र की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Tue, 29 Aug 2023 09:57 PM (IST)
Hero Image
हमीरपुर में आर्यवृत्त बैंक का शाखा प्रबंधक घूस लेते ग‍िरफ्तार।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

लखनऊ, राज्‍य ब्‍यूरो। सीबीआई ने हमीरपुर में आर्यावर्त बैंक के शाखा प्रबंधक बालेन्द्र सचान को दलाल विनोद द्विवेदी के माध्यम से घूस लेते पकड़ा है। इस मामले में सीबीआई लखनऊ की एंटी करप्शन ब्रांच ने शाखा प्रबंधक व दलाल के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम व षड्यंत्र की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

मोमबत्ती के कारोबार के ल‍िए लोन के ल‍िए क‍िया था आवेदन   

सीबीआई के अनुसार, हमीरपुर के ग्राम लहरा निवासी मुकेश कुमार ने मामले में शिकायत की थी। मुकेश ने बताया था कि उन्होंने बेरी, हमीरपुर स्थित आर्यावर्त बैंक शाखा में पत्नी आरती देवी के नाम पर मोमबत्ती के कारोबार के लिए दो लाख रुपये व्यावसायिक ऋण लेने के लिए जुलाई माह में आवेदन किया था।

शाखा प्रबंधक ने 20 हजार रुपये की मांगी घूस  

संबंधित सभी दस्तावेज जमा करने के बाद 25 अगस्त को उनका दो लाख रुपये का लोन स्वीकृत हो गया था।मुकेश ने 25 अगस्त को एक लाख रुपये निकाले भी थे। आरोप था कि यह रकम निकालने के दौरान शाखा प्रबंधक बालेन्द्र सचान ने दलाल विनोद द्विवेदी के माध्यम से बीस हजार रुपये घूस की मांग की और रुपये न देने पर ऋण की शेष रकम न निकालने देने की धमकी दी।

जांच में सही पाए गए आरोप, सीबीआई ने क‍िया ग‍िरफ्तार  

मुकेश ने इसे लेकर शाखा प्रबंधक बालेन्द्र सचान से बात की तो उन्होंने विनोद के माध्यम से ही बातचीत करने का दबाव बनाया। सीबीआई ने मामले की आरंभिक जांच की, जिसमें आरोप सही पाए गए। जिसके बाद जांच एजेंसी ने जाल बिछाकर दोनों आरोपितों को घूस लेते गिरफ्तार कर लिया।