Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: सीएम योगी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में लाभर्थियों को क‍िया सम्मानित, कहा- 55 लाख परिवारों को म‍िले आवास

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने आज विकसित भारत संकल्प यात्रा में लाभर्थियों को सम्मानित क‍िया। सीएम योगी ने कहा क‍ि अबतक प्रदेश के 55 लाख लोगों को आवास म‍िल चुके हैं। यूपी के तीन करोड़ लोगों को शौचालय की सुविधा मिल चुकी है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सीधे लाभार्थियों से बात भी की और योजना के बारे में उनके अनुभव भी सुनें।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Thu, 30 Nov 2023 03:13 PM (IST)
Hero Image
UP News: सीएम योगी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में लाभर्थियों को क‍िया सम्मानित

जागरण संवाददाता, लखनऊ। विकसित भारत संकल्प यात्रा में लाभर्थियों को सम्मानित करने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत वर्ष 2014 पहले क्या था और वर्ष 2014 के बाद क्या परिवर्तन आया है? यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है। आज भारत में चार करोड़ लोगों को आवास मिल चुके हैं, 55 लाख परिवारों को यूपी में आवास उपलब्ध कराए गए हैं।

हम सब को संकल्प लेना चाहिए कि भारत को विकसित देश बनाए। इसके लिए हम सब को संकल्प लेना चाहिए। इस प्रयास से हर भारतीय के जीवन में खुशी आ सके। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने पेपर मिल कालोनी के बाबा पुरवा मेट्रो सिटी में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में व्यक्त किए। वहीं मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सीधे लाभार्थियों से बात भी की और योजना के बारे में उनके अनुभव भी सुनें।

उन्होंने कहा कि वर्ष 1947 के बाद कितनी सरकारें रही और हर सरकार ने काम भी किया होगा। यही देश था और आय के संसाधन भी यही थे। भारत के बारे में लोगों की धारणा अब बदल चुकी है। हर व्यक्ति को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना, जनधन खाता, आयुष्मान भारत योजना, पीएम स्वनिधि योजना, पीएम स्वामित्व योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, उज्जवला योजना का लाभ सभी को मिला है।

ऐसा नहीं कि केंद्र में नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद कोई कुबेर का खजाना खुल गया हो। केंद्र व राज्य सरकार ने हमेशा किसान, महिला, युवा व गरीब वर्ग का ध्यान रखा है। प्रधानमंत्री मोदी के माध्यम से देश के अंदर 12 करोड़ परिवारों को शौचालय मिले, चार करोड़ परिवारों के आवास। सिर्फ उत्तर प्रदेश में 55 लाख से अधिक परिवारों को आवास उपलब्ध करवाएं हैं। लगभग तीन करोड़ परिवारों के लिए शौचालय की सुविधा उत्तर प्रदेश में दी गई है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश में 50 करोड लोगों को सुविधा दी जा रही है। यूपी में करीब 10 करोड लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देने पर आज प्रसन्नता हो रही है। महिला सशक्तीकरण पर बोलेते हुए कहा कि आज साठ हजार महिलाएं बैंकिग से जुड़ी हैं, जो गांवों में पैसा निकालने व जमा करने में मदद कर रही हैं।

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लेते हुए मैनें अपना पानी व कोल्ड ड्रिंक का कारोबार शुरू किया है। इसका मुझे फायदा मिल रहा है।

सुजीत कुमार

चिकनकारी का स्कोप बहुत है। इसकी डिमांड बाजार में हमेशा रही है। इसलिए मैंने इसे चुना है। मुझे इस काम की जानकारी भी है। इसीलिए मुझे पचास हजार की सहायता भी दी गई है।

आमीना खातून

शहर में चाट के शौकिन काफी हैं। मुझे यह कारोबार ठीक लगता है। इसलिए मुझे पचास हजार की सहायता दी गई है।

राम किशोर

फास्ट फूड के शौकीन शहर में काफी है। इस कारोबार में मुनाफा भी है। इसलिए मुझे बीस हजार की सहायता राशि दी गई है।

विनोद यादव

घर नहीं था, कच्चे घर में रहने को विवश थे, बरसात में समस्या होती थी। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास दिया गया है।

लक्ष्मी देवी

घर के लिए मैने प्रयास किया तो मुझे यह मिल गया। सब्सिडी का लाभ मिला है। अब एक आवास हो गया है। मैं बहुत खुश हूं।

रीना

घर एक सपना था, मैने कभी सोचा नहीं था कि मोदी व योगी जी के कारण मेरा सपना साकार हो सकेगा, मैं दोनों लोगों की आभारी हूं।

विमला

मुझे विश्वास था कि मेरा घर होगा, लेकिन यह सपना इतनी जल्दी पूरा होगा, यह नहीं सोचा था।

सूफिया

मैं बीमार थी, किसी रिश्तेदार ने मदद नहीं की। आयुष्मान भारत योजना से मुझे पांच लाख की मदद मिली और केके अस्पताल में मेरा नि:शुल्क इजाल हुआ।

पिंकी तिवारी, विमला गुप्ता

आयुष्मान भारत योजना ने मेरी काफी मदद की। यह कार्ड जरूरतमंदों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है।

नेहा सिंह

बरसात में मकान टपकता था, दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करता या कच्चे मकान की मरम्मत करवाता। आज पीएम आवास के अंतर्गत मकान मेरे पास भी है।

बदलू राजपूत

पापड़ आचार का काम करती हूं। मुझे सरकारी योजना का पूरा लाभ मिला।

लक्ष्मी

मैं बीटेक हू्ं, सरकारी योजना का पूरा लाभ मैने उठाते हुए सात राज्यों में अपना कारोबार फैला रखा है। सर्जिकल के कारोबार से पचास लोगों को रोजगार भी दे रखा है। यह लाभ पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत मिला है।

दिव्यांश गोस्वामी

खेलो इंडिया के तहत मुझे सात लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिली। आज मैं अपने सपने को साकार कर रही हूं।

तनुश्री पांडे

ये भी पढ़ें: COP28: जलवायु सम्मेलन में 200 देश शामिल, PM Modi करेंगे शिरकत; कार्बन उत्सर्जन और जीवाश्म ईंधन पर होगी चर्चा

https://www.jagran.com/world/america-cop28-news-200-countries-participate-in-the-climate-conference-pm-modi-present-from-india-23592851.html

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: छह दिनों का युद्धविराम खत्म, मध्यस्था के लिए जुटे कतर; मिस्त्र और अमेरिका, अब नई शर्त पर छोड़े जाएंगे पुरुष

https://www.jagran.com/world/middle-east-israel-hamas-war-ceasefire-ends-qatar-egypt-and-america-gathered-for-mediation-men-released-with-new-conditions-23592858.html