Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मधुमक्खी पालन करिए! योगी सरकार सब्सिडी के साथ देगी ट्रेनिंग, जल्द करें आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को प्रेरित कर रही है। मधुमक्खी पालन के लिए 40% अनुदान और प्रशिक्षण दिया जाएगा। 90 दिनों का प्रशिक्षण सत्र सहारनपुर बस्ती और प्रयागराज में आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए 16 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में लगभग 22 से 23 हजार टन शहद का उत्पादन होता है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 14 Sep 2024 01:48 AM (IST)
Hero Image
40 प्रतिशत का अनुदान देने के साथ ही प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित कर रोजगार सृजन और शहद उत्पादन को बढ़ावा देने का दोहरा उद्देश्य साधने के लिए प्रदेश सरकार किसानों को प्रेरित कर रही है। मधुमक्खी पालन के लिए 40 प्रतिशत का अनुदान देने के साथ ही प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। 

इस कड़ी में उद्यान विभाग 90 दिनों प्रशिक्षण सत्र आयोजित कर रहा है। 16 सितंबर से 15 दिसंबर तक सहारनपुर, बस्ती और प्रयागराज के औद्यानिक केंद्रों में प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाएंगे। प्रशिक्षण के लिए 16 सितंबर तक आवेदन दिए जा सकते हैं।

उद्यान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। एकीकृत बागवानी विकास मिशन और राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत 50 मौनवंशों की एक इकाई (उपकरण सहित) की स्थापना पर 40 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। 

सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में लगभग 22 से 23 हजार टन का शहद का उत्पादन होता है। सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, फैजाबाद, बाराबंकी, प्रयागराज, वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़ और अलीगढ़ प्रमुख शहद उत्पादक जिले हैं। 

निदेशक उद्यान विजय बहादुर द्विवेदी ने बताया कि 90 दिवसीय प्रशिक्षण में पुरुष और महिलाएं सभी वर्ग के अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं। न्यूनतम शैक्षिक योग्यता कक्षा आठ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इच्छुक व्यक्ति अपने निकटतम औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केंद्र से संपर्क कर 16 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सुलतानपुर डकैती कांड: सीसीटीवी फुटेज और विरोधाभासी बयानों से गर्माई मुठभेड़ पर बहस, सोशल मीडिया पर चढ़ा पारा