Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में ED की बड़ी कार्रवाई, पूर्व सपा विधायक की 8.24 करोड़ की संपत्ति जब्त; कुनबे की भी हो रही है पड़ताल

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व सपा विधायक आरिफ अनवर हाशमी पर शिकंजा कसते हुए उनकी 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने लखनऊ बलरामपुर और गोंडा में स्थित हाशमी और उनकी पत्नी रोजी सलमा की 21 संपत्तियों को जब्त किया है। इनमें फ्लैट कृषि और व्यवसायिक भूमि शामिल है। ईडी ने हाल ही में हाशमी और उनके परिवार के बैंक खातों की भी जांच की थी।

By Alok Mishra Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Tue, 24 Sep 2024 09:12 PM (IST)
Hero Image
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। जागरण

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भू-माफिया व सपा के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। ईडी ने बलरामपुर की उतरौला सीट से विधायक रहे हाशमी व उनकी पत्नी रोजी सलमा की लखनऊ, बलरामपुर व गोंडा स्थित 8.24 करोड़ रुपये की 21 संपत्तियां जब्त की हैं।

इनमें फ्लैट, कृषि व व्यवसायिक भूमि शामिल है। ईडी ने बीते दिनों हाशमी व उसके कुनबे के बैंक खातों की भी पड़ताल की थी। ईडी जल्द कुछ और संपत्तियों को भी जब्त करने की तैयारी कर रहा है। पूर्व विधायक व उसके कुनबे की बेनामी संपत्तियों की पड़ताल भी कर रहा है।

ईडी की जांच में सामने आया है कि हाशमी व उसके करीबी वर्ष 1984 से जमीनों पर कब्जे व फर्जी दस्तावेजों की मदद से उनकी खरीद-फरोख्त में लिप्त था। ग्राम समाज की जमीनों पर कब्जे के लिए सरकारी दस्तावेजों से भी छेड़छाड़ की गई थी। गलत तरीके से भू-उपयोग परिवर्तन कराए गए थे।

कब्जे की जमीनों पर सहयोगियों की मदद से व्यवसाय व कालेज संचालन कर करोड़ों रुपये की काली कमाई की गई। बलरामपुर पुलिस ने जमीनों पर कब्जे व अन्य मामलों को लेकर पूर्व विधायक, उसके भाई व अन्य सहयोगियों के विरुद्ध मुकदमे दर्ज किए थे।

ईडी ने इन मुकदमों का आधार बनाकर मनी लांड्रिग एक्ट के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर थी। बलरामपुर पुलिस ने हाशमी को भूमाफिया घोषित किया था और गैंगस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई की थी। ईडी ने जेल में बंद पूर्व विधायक हाशमी के विरुद्ध छानबीन शुरू करने के साथ ही बलरामपुर पुलिस से सरकारी व निजी जमीनों पर कब्जा किए जाने के मामलों में जानकारी भी मांगी थी।

इससे पूर्व बलरामपुर पुलिस ने हाशमी व उसके सहयोगियों की लगभग 120 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। ईडी पुलिस द्वारा जब्त की जा चुकी संपत्तियों के लेनदेन की भी पड़ताल कर रहा है। सरकारी व निजी जमीनों का सौदा विभिन्न कंपनियोें के माध्यम से किए जाने की बात भी सामने आई थी। उन कंपनियों की पड़ताल भी की जा रही है।