Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: CM योगी का बड़ा तोहफा, चुनाव से पहले विभागों के 1339 खाली पदों को भरेगी सरकार

Loksabha 2024 सरकार लोक सभा चुनाव से पहले नगरीय निकायों में विभिन्न संवर्गों के रिक्त 1339 पदों को भरने की तैयारी कर रही है। इनमें से 920 पद सीधी भर्ती और 419 पद पदोन्नति से भरे जाने हैं। समूह क व ख के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग तथा समूह ग के खाली पदों को भरने के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

By Rajeev DixitEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 22 Aug 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
Loksabha Chunav 2024: CM योगी का बड़ा तोहफा, चुनाव से पहले विभागों के 1339 खाली पदों को भरेगी सरकार

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। राज्य सरकार लोक सभा चुनाव से पहले नगरीय निकायों में विभिन्न संवर्गों के रिक्त 1339 पदों को भरने की तैयारी कर रही है। इनमें से 920 पद सीधी भर्ती और 419 पद पदोन्नति से भरे जाने हैं।

सीधी भर्ती के पदों को भरने का प्रस्ताव भेजा जाएगा

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी विभागों को सितंबर तक पदोन्नति कोटे के सभी पदों को भरने का निर्देश दिया है। इसके दृष्टिगत नगर विकास विभाग ने पदोन्नति कोटे के रिक्त पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है। पदोन्नति कोटे के पदों को भरने के बाद सीधी भर्ती के पदों को भरने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग और उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजा जाएगा।

लोकसभा चुनाव से पहले अधिसूचना जारी

समूह 'क' व 'ख' के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग तथा समूह 'ग' के खाली पदों को भरने के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। सरकार की कोशिश है कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू करा दी जाए।

इन पदों पर होगी सीधी भर्ती

सीधी भर्ती के जिन पदों पर भर्ती की तैयारी है उनमें सहायक नगर आयुक्त के चार, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत के 152, कर निर्धारण अधिकारी के आठ, राजस्व निरीक्षक के 50, सहायक अभियंता (सिविल) के 15, अवर अभियंता (सिविल) के 221, अवर अभियंता (नगर पंचायत) के 11।

सहायक अभियंता (जल) के 27, अवर अभियंता (जल) के 205, सहायक अभियंता (ट्रैफिक) के दो, अवर अभियंता (ट्रैफिक) के एक, सहायक अभियंता (विद्युत/यांत्रिक) के दो, अवर अभियंता (विद्युत/यांत्रिक) के 21, पशु चिकित्सा कल्याण अधिकारी के दो, लेखाधिकारी के चार, सहायक लेखाकार के 50, लेखा परीक्षक के 51, उद्यान अधीक्षक के तीन, अभियंता पर्यावरण के एक, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक के 64 तथा कनिष्ठ लिपिक के 19 पद शामिल हैं।