Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हम एक भी मस्जिद नहीं छोड़ेंगे...' राम मंदिर पर भड़काऊ पोस्ट करने वाला गिरफ्तार; इजरायल हमलों से लेकर PFI सपोर्ट तक मिले कई स्क्रीन शॉट

एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल के अनुसार आयोध्या में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दृष्टिगत इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर की जा रही पोस्ट की गहनता से निगरानी की जा रही है। इसी दौरान जिबरान की पोस्ट भी सामने आई जिसे बाद में आरोपित ने डिलीट कर दिया था। जिबरान की पोस्ट से स्पष्ट था कि वह सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास कर रहा है।

By Alok Mishra Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Wed, 03 Jan 2024 09:03 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ: एटीएस द्वारा गिरफ्तार जिबरान मकरानी। एटीएस

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। आतंकवाद निरोधक दस्ता अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व इंटरनेट मीडिया के एक्स अकाउंट से आपत्तिजनक व भड़काऊ पोस्ट करने वाले युवक को गिरफ्तार किया है।

झांसी के निवासी जिबरान मकरानी ने अपने एक्स अकाउंंट से की गई पोस्ट में कहा था कि ... ''''हम एक भी मस्जिद नहीं छोड़ेंगे, अगर हमसे जबरदस्ती मस्जिद छीन गई तो अंजाम भुगतने को तैयार रहना। बाबरी मस्जिद भी हमारी है और हमारी ही रहेगी''''।

एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल के अनुसार आयोध्या में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दृष्टिगत इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर की जा रही पोस्ट की गहनता से निगरानी की जा रही है। इसी दौरान जिबरान की पोस्ट भी सामने आई, जिसे बाद में आरोपित ने डिलीट कर दिया था।

जिबरान की पोस्ट से स्पष्ट था कि वह सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास कर रहा है। धार्मिक उन्माद भड़काने की दृष्टि से ऐसा किया गया है। जिबरान ने झांसी स्थित बिसाती बाजार मस्जिद से हाफिज का कोर्स किया है।

एटीएस की झांसी स्थित फील्ड इकाई में जिबरान को बुलाकर पूछताछ की गईख् जिसमें उसने स्वीकार किया कि पोस्ट बाबरी मस्जिद का बदला लेने के लिए मुसलमानों को भड़काने के इरादे से की गई थी।

वह चाहता था कि मुस्लिम समुदाय के लोग राम मंदिर को निस्तेनाबूत कर दें, जैसा हमारे बुजुर्गों ने किया था। उसने पुलिस से बचपे के लिए अपनी पोस्ट डिलीट कर दी थी। जिबरान के मोबाइल फोन में बाबरी मस्जिद विध्वंस, इजराइल पर हुए आतंकी हमले व पीएफआइ के समर्थन वाली कई पोस्ट की स्क्रीनशाट सेव कर रखे थे।

पूछताछ में उसने इन भड़काऊ पोस्ट के स्क्रीनशाट का इंटरनेट मीडिया पर प्रसार करने की बात भी स्वीकार की। एटीएस ने जिबरान को गिरफ्तार कर उसके विरुद्ध झांसी की नगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। उसके कब्जे से एक मोबाइल व तीन सिम बरामद हुए हैं।