Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखनऊ में कल से शुरू होगा एलडीए का सर्वे, लोगों ने घरों के बाहर लगाई गई रजिस्ट्री

राजधानी लखनऊ में सोमवार से एलडीए कुकरैल नदी की ग्रीन बेल्ट पर बनी कालोनियों का घर-घर सर्वे शुरू करेगा। ग्रीन बेल्ट के सीमांकन के विरोध ने लोगों ने अपने घर के गेट पर रजिस्ट्री की फोटोकॉपी चस्पा कर दी है। ग्रीन बेल्ट की जमीन पर प्लाटिंग और निर्माण को रोकने के लिए तत्कालीन जिम्मेदार अधिकारियों पर भी कार्रवाई की मांग की जा रही है।

By Nishant Yadav Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 14 Jul 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
लखनऊ में कल से शुरू होगा एलडीए का सर्वे

जागरण संवाददाता, लखनऊ। सिंचाई विभाग के बाद अब एलडीए सोमवार से कुकरैल नदी की ग्रीन बेल्ट पर बनी कालोनियों का घर-घर सर्वे करेगा। सर्वे के लिए एलडीए नगर निगम के जारी गृहकर निर्धारण की रिपोर्ट के आधार पर कारण बताओ नोटिस भवन स्वामियों को जारी करेगा। इस बीच कुकरैल नदी के ग्रीन बेल्ट के सीमांकन के विरोध में लोगों ने पंतनगर में अपने घरों के बाहर रजिस्ट्री की फोटोकापी चस्पा कर दी। ग्रीन बेल्ट की जमीन पर प्लाटिंग और निर्माण को रोकने के लिए तत्कालीन जिम्मेदार अधिकारियों पर भी कार्रवाई की मांग की जा रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने अकबरनगर मामले की सुनवाई करते हुए अपने अंतिम आदेश में कुकरैल नदी के उदगम स्थल से गोमती नदी तक इसके प्रवाह क्षेत्र में हुए सभी अतिक्रमण को हटाने के आदेश दिए हैं। भीखमपुर, अकबरनगर प्रथम और द्वितीय को ध्वस्त करने के बाद अब कुकरैल रिवर फ्रंट को विकसित करने के लिए खुर्रमनगर, रहीमनगर, पंतनगर, इंद्रप्रस्थ कालोनी, अबरारनगर का सर्वे शुरू हो गया है।

मकान व अपार्टमेंटों पर लगाया गया लाल निशान

जल प्रवाह क्षेत्र के 50 मीटर के दायरे में आने वाले मकानों और अपार्टमेंटों पर लाल निशान सिंचाई विभाग ने लगा दिया है। करीब दो हजार निर्माण इस कार्रवाई की जद में आ गए हैं। एलडीए इन निर्माण के खिलाफ ग्रीन बेल्ट पर हुए निर्माण को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी करेगा। जवाब लेने के बाद एलडीए ध्वस्तीकरण आदेश पारित करेगा।

डंपर पलटा : अकबरनगर में मलबा हटाते समय डंपर पलट गया। हालांकि इससे किसी को नुकसान नहीं हुआ। मौके पर जेसीबी की मदद से डंपर को उठाया गया। इससे पहले एक जेसीबी भी पलट गई थी।

इसे भी पढ़ें: आयकरदाता खा गए करोड़ों का मुफ्त राशन, लोगों के लालच ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में लगाई सेंध