Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'दोगली है कांग्रेस और राहुल गांधी की आरक्षण पर नीति', र‍िजर्वेशन-जातीय जनगणना को लेकर जारी है मायावती का हमला

मायावती ने कहा क‍ि कांग्रेस व राहुल गांधी की एससी /एसटी /ओबीसी आरक्षण नीति अस्पष्ट दोगली एवं छलकपट की है। अपने देश में इनके वोट के लिए ये आरक्षण का समर्थन करने के साथ इसको 50 प्रतिशत से ऊपर बढ़ाने की वकालत करते हैं और विदेश जाकर उनके आरक्षण को खत्म करने की बात करते हैं। कांग्रेस और राहुल गांधी के इस दोहरे मापदंड से लोग सचेत रहें।

By Nishant Yadav Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 24 Sep 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। आरक्षण और जातीय जनगणना को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती का कांग्रेस पर हमला जारी है। उन्होंने मंगलवार को फिर निशाना साधते हुए कहा आरक्षण को लेकर कांग्रेस और राहुल गांधी की नीति अस्पष्ट और दोगली है। एक्स पर मायावती ने लिखा कि केंद्र में रहते हुए कांग्रेसी सरकार ने जातीय जनगणना नहीं करायी। अब सत्ता से बाहर होने पर जातीय जनगणना को लेकर आवाज उठाना, यह सब ढोंग नहीं तो और क्या है?

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस व राहुल गांधी की एससी /एसटी /ओबीसी आरक्षण नीति अस्पष्ट, दोगली एवं छलकपट की है। अपने देश में इनके वोट के लिए ये आरक्षण का समर्थन करने के साथ इसको 50 प्रतिशत से ऊपर बढ़ाने की वकालत करते हैं, और विदेश जाकर उनके आरक्षण को खत्म करने की बात करते हैं। कांग्रेस और राहुल गांधी के इस दोहरे मापदंड से लोग सचेत रहें।

'आरक्षण विरोधी कांग्रेस व अन्य पार्टियों से भी लोग सजग रहें'

मायावती ने कहा कि यह भी सच है कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार ने ओबीसी आरक्षण संबंधी मंडल कमीशन रिपोर्ट को लागू नहीं किया था। बीएसपी के संघर्ष से एससी /एसटी के पदोन्नति में आरक्षण को प्रभावी बनाने के लिए संसद में लाए गए संविधान संशोधन बिल को भी कांग्रेस ने पास नहीं होने दिया, जो अभी तक लंबित है। इस मामले में इनकी सरकार ने कोर्ट में सही से पैरवी नहीं की। आरक्षण विरोधी कांग्रेस व अन्य पार्टियों से भी लोग सजग रहें।

यह भी पढ़ें: अच्छे दिनों में दलित नेताओं को दरकिनार करती हैं कांग्रेस और अन्य पार्टियां: मायावती