Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarnagar School Case: छात्र की पिटाई के मामले में NHRC ने मांगा जवाब, मुख्य सचिव व डीजीपी को नोटिस जारी

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने घटना की निंदी की है। ऐसी शर्मनाक घटना की पुनरावृत्ति न हो इसके व्यापक प्रबंध किए जाने का निर्देश भी दिया है। आयोग ने घटना में की गई एफआइआर आरोपी शिक्षिका व स्कूल के विरुद्ध की गई कार्रवाई की स्थिति को लेकर रिपोर्ट तलब की है। पीड़ित छात्र के परिवार को दिए गए मुआवजे की जानकारी भी मांगी है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Tue, 29 Aug 2023 07:44 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग मुजफ्फरनगर की घटना की न‍िंदा की।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मुजफ्फरनगर के नेहा पब्लिक स्कूल में एक मुस्लिम छात्र को सहपाठियों से थप्पड़ लगवाने के मामले को बेहद गंभीरता से लिया है। छात्र की पिटाई को उसके मानवाधिकार का उल्लंघन मानते हुए आयोग ने मुख्य सचिव व डीजीपी को नोटिस देकर चार सप्ताह में पूरे मामले की विस्तृत रिपोर्ट तलब की है।

आयोग ने की घटना की न‍िंदा 

आयोग ने घटना की निंदी की है। ऐसी शर्मनाक घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसके व्यापक प्रबंध किए जाने का निर्देश भी दिया है। आयोग ने घटना में की गई एफआइआर, आरोपी शिक्षिका व स्कूल के विरुद्ध की गई कार्रवाई की स्थिति को लेकर रिपोर्ट तलब की है। पीड़ित छात्र के परिवार को दिए गए मुआवजे की जानकारी भी मांगी है।

ब‍िना क‍िसी मान्‍यता के घर में चल रहा था स्‍कूल 

मुजफ्फरनगर में नेहा पब्लिक स्कूल बिना किसी मान्यता के घर में संचालित हो रहा था। 25 अगस्त को घटना का वीडियो प्रसारित हुआ था, जिसके बाद मामला संज्ञान में आया था। स्कूल में दिव्यांग शिक्षिका तृप्ता त्यागी ने मुस्लिम छात्र को सहपाठियों से थप्पड़ लगवाए थे। मामले में आरोपित शिक्षिका के विरुद्ध एफआइआर दर्ज की गई है।

बंद कराया जाएगा स्‍कूल!

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने स्कूल को बंद कराए जाने की बात कही थी। घटना के बाद पीड़ित छात्र को उसके स्वजन ने स्कूल से निकाल लिया था।