Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP ATS Action: उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार हुए चार और आतंकी, यूपी एटीएस ने उगलवाए कई राज; करने वाले थे धमाका!

UP ATS Action- एटीएस ने अलीगढ़ से पांच नवंबर को आईएस के आतंकी अब्दुल्ला अर्सलान व माज बिन तारिक को गिरफ्तार करने के बाद उनके अन्य सक्रिय साथियों की तलाश शुरू की थी। जिसके बाद इनका सक्रिय साथी वजीहुद्दीन छत्तीसगढ़ से पकड़ा गया था। पुणे माड्यूल से जुड़े इन आतंकियों के कुठ अन्य साथियों की तलाश भी की जा रही है।

By Alok MishraEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 11 Nov 2023 09:28 PM (IST)
Hero Image
आतंकियों में तीन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के छात्र रहे हैं।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। एटीएस (आतंकवाद निरोधक दस्ता) ने आतंकी संगठन स्लामिक स्टेट (आईएस) के चार और सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनमें तीन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के छात्र रहे हैं। 

एटीएस ने अलीगढ़ से पांच नवंबर को आईएस के आतंकी अब्दुल्ला अर्सलान व माज बिन तारिक को गिरफ्तार करने के बाद उनके अन्य सक्रिय साथियों की तलाश शुरू की थी। जिसके बाद इनका सक्रिय साथी वजीहुद्दीन छत्तीसगढ़ से पकड़ा गया था। पुणे माड्यूल से जुड़े इन आतंकियों के कुठ अन्य साथियों की तलाश भी की जा रही है।

अधिकारियों ने दी जानकारी

स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि आइएस के आतंकी भदोही निवासी राकिब इमाम अंसारी, संभल निवासी नावेद सिद्दीकी मोहम्मद नोमान व मोहम्मद नाजिम को गिरफ्तार किया गया है। 

आरोपी राकिब इमाम ने एएमयू से बीटेक व एमटेक, नावेद सिद्दीकी ने बीएससी तथा नोमान ने बीए किया है। नाेमान के माध्यम से नाजिम एएमयू के आइएस माड्यूल से जुड़ा था। एएमयू के छात्र संगठन स्टूडेंट्स आफ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एसएएमयू) से इनका गहरा नाता रहा है।

एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल के अनुसार, राबिक को शुक्रवार को अलीगढ़ से तथा नावेद, नोमान व नाजिम को शनिवार को संभल से पकड़ा गया। चारों आइएस से जुड़कर आतंकी घटनाएं करने के षड्यंत्र में शामिल थे।

गोपनीय स्थानों पर आतंकी प्रशिक्षण

जिहाद की गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे हैं। एटीएस इनके कुछ अन्य साथियों की भी तलाश कर रही है। आरोपी कई युवकों को इंटरनेट मीडिया के माध्यम से जिहाद के लिए उकसाने के साथ ही उन्हें गोपनीय स्थानों पर आतंकी प्रशिक्षण दिलाने का काम भी कर रहे थे। 

बड़ी आतंकी घटनाओं का षड्यंत्र

उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों में बड़ी आतंकी घटनाओं का षड्यंत्र रचा जा रहा था। एटीएस चारों आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लेने की तैयारी भी कर रही है। एटीएस पहले पकड़े गए अब्दुल्ला व तारिक को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है। दोनों से कई राज भी उगलवाए गए हैं, जिनके आधार पर आगे की छानबीन हो रही है।

एटीएस ने बनाया था आरोपी

एटीएस ने अपने मुकदमे में अब्दुल्ला व तारिक के अलावा दिल्ली निवासी शहनवाज, रिजवान अली व अरशद वारसी, अलीगढ़ निवासी वजीहुद्दीन, अब्दुल समद मलिक, फैजान बख्तियार, संभल निवासी मोहम्मद नावेद सिद्दीकी, प्रयागराज निवासी रिजवान अशरफ समेत अन्य को आरोपी बनाया था।

आरोपियों का नेटवर्क अलीगढ़ के अलावा संभल, प्रयागराज, लखनऊ, रामपुर, कौशाम्बी, सहारनपुर व अन्य जिलों में फैला है। इन शहरों में भी एटीएस की टीमें कई संदिग्धों की छानबीन कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: Elvish Yadav Case: जिन जगहों पर हुई थी पार्टी, सपेरों को लेकर वहां पहुंची नोएडा पुलिस; आरोपियों ने उगले कई अहम राज