Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Budget 2021: लखनऊ में बना राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल अटल की यादों को करेगा ताजा, बजट में मिला पचास करोड़

हरदोई रोड स्थित बंसत कुंज योजना में बनने जा रहे राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के लिए बजट में पचास करोड़ देने का प्राविधान किया गया है। 65 एकड़ में बनने वाला राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की यादों को ताजा करेगा।

By Rafiya NazEdited By: Updated: Mon, 22 Feb 2021 01:41 PM (IST)
Hero Image
यूपी बजट 202122 में हरदोई रोड स्‍थित बजट में पचास करोड़ रुपये दिए गए।

लखनऊ, जेएनएन। हरदोई रोड स्थित बंसत कुंज योजना में बनने जा रहे राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के लिए बजट में पचास करोड़ देने का प्राविधान किया गया है। 65 एकड़ में बनने वाला राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की यादों को ताजा करेगा। उनकी याद में यहां संग्राहलय भी बनाया जाएगा। साथ ही अटल बिहारी बाजपेयी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डा. श्याम प्रसाद मुखर्जी की विशाल प्रतिमाएं यहां लगाई जाएंगी। इसका डीपीआर मंजूरी के लिए शासन को भेजा गया है। 

यूपी बजट में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल को पचास करोड़ की बड़ी राशि मिलने से फिलहाल काम में कोई रुकावट बजट को लेकर नहीं आने वाली है। कुल 81 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में जमीन को समतल करने, संग्राहलय का निर्माण और पार्क को विकसित करने पर खर्च किए जाएंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) ने राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल को मूर्तरूप देने के लिए कंसलटेंट काे काम दिया है। 

बसंत कुंज योजना के लिए अाक्सीजन होगा पार्क

बसंत कुंज योजना के राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल आने वाले समय में आक्सीजन का काम करेगा। यह उसी तरह होगा जैसे लोहिया पार्क व गोमती नगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क है। मार्निंग वाकर व आसपास रहने वाले बच्चों के लिए फायदेमंद होगा। यहां रैली स्थल भी प्रस्तावित है।

यह भी पढ़े : UP Budget 2021-22: लखनऊ KGMU में बनेगी देश की दूसरी BSL-4 Lab, महामारी से लड़ने में मिलेगी मदद 

यह भी पढ़े : UP Budget 2021-22: देश के पहले यूपी सैनिक स्कूल में बनेगा नया बालिका छात्रावास, दोगुनी होगी क्षमता

संस्कृति विभाग के जिम्मे होगा प्रतिमाओं का काम 

पार्क में लगने वाली प्रतिमाओं कोबनवाने का काम संस्कृति विभाग करेगा। प्रतिमाओं पर कई करोड़ खर्च आएगा। लविप्रा अभियंतओं के मुताबिक प्रतिमाओं की  ऊंचाई करीब सत्तर फीट होगी। पार्क में अटल बिहारी बाजपेयी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डा. श्याम प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमाएं बराबर से लगाई जाएंगी।