Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Electricity: उपभोक्ताओं को राहत! कम बिजली इस्तेमाल पर मीटर लोड बढ़वाने की जरूरत नहीं; लेकिन पहले करें ये जांच

राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद द्वारा आयोजित वेबिनार में परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने बताया कि उपभोक्ताओं को भेजे जा रहे मीटर का किलो वाट बढ़ाने संबंधी एसएमएस का तभी संज्ञान लें जब तीन माह तक निर्धारित भार से ज्यादा बिजली का इस्तेमाल किया गया हो। उन्होंने बताया कि तीन मााह की मीटर रीडिंग के आधार पर एसएमएस भेजे जा रहे हैं।

By Shubham SharmaEdited By: Shubham SharmaUpdated: Mon, 23 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
बिजली का भार बढ़ाने के लिए भेजे जा रहे हैं एसएमएस।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उपभोक्ताओं को बिजली का भार बढ़ाने के लिए भेजे जा रहे एसएमएस से घबराने की जरूरत नहीं है। अगर तीन माह तक निर्धारित भार से ज्यादा बिजली का इस्तेमाल हो रहा तो एसएमएस का जवाब देकर भार बढ़वा लें।

भार से अधिक बिजली के इस्तेमाल पर लें संज्ञान  

इस संबंध में राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद द्वारा आयोजित वेबिनार में परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने बताया कि उपभोक्ताओं को भेजे जा रहे भार बढ़ाने संबंधी एसएमएस का तभी संज्ञान लें जब तीन माह तक निर्धारित भार से ज्यादा बिजली का इस्तेमाल किया गया हो।

मीटर रीडिंग के आधार पर भेजे जा रहे एसएमएस

उन्होंने बताया कि तीन मााह की मीटर रीडिंग के आधार पर एसएमएस भेजे जा रहे हैं। हालांकि व्यवस्था यह है कि कंपनियां उपभोक्ताओं को लिखित में नोटिस भेजेंगी या पीडीएफ बनाकर हस्ताक्षर युक्त नोटिस भेजा जाएगा। वेबिनार में उपभोक्ताओं ने ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी क्षेत्रों के हिसाब से भेजे जा रहे बिजली के बिल का मुद्दा उठाया। वेबिनार में क्षेत्रीय अधीक्षण अभियंता व अधिशासी अभियंता ने भी उपभोक्ताओं की समस्याओं को सुना।

यह भी पढ़ेंः योगी के दावे पर अखिलेश का पलटवार, बोले- 'भाजपा सरकार माफिया व अपराधियों की संरक्षक बन गई'