Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूखे से हुई क्षति की भरपाई में जुटी योगी सरकार- बीमा योजना की डेट बढ़ाई, कम बारिश वाले जिलों में बांटी मिनीकिट

कम बारिश वाले 14 जिलों में बीजों के मिनीकिट वितरण के भी निर्देश दिए गए। संबंधित जिलों के किसानों को अरहर उड़द और मूंग आदि के बीजों के मिनीकिट बांटे जा रहे हैं ताकि किसान कम अवधि वाली दूसरी फसलों से अपनी क्षति की भरपाई कर सकें। इसके लिए लगभग डेढ़ लाख मिनीकिट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके माध्यम से लगभग 5800 कुंतल बीज निशुल्क वितरित किया जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Thu, 17 Aug 2023 07:22 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री के भरोसे पर तेजी से अमल हो रहा है।

लखनऊ, ऑनलाइन डेस्क: ‘बारिश कम हो ज्यादा, सूखा पड़े या बाढ़ आए, आप चिंता मत करें, सरकार संकट की हर घड़ी में आपके साथ रही है और रहेगी’। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किसानों को यह भरोसा गोरखपुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया था। अब इस पर तेजी से अमल भी हो रहा है। दरअसल, किसानों का हित योगी सरकार की अपने पहले कार्यकाल के पहले दिन से ही प्राथमिकता रही है।

पीएम फसल बीमा योजना की डेट बढ़ाई

इस क्रम में किसानों के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा की तारीख बढ़ाकर 10 अगस्त तक की गई थी ताकि अधिकाधिक किसान जरूरत पड़ने पर इससे लाभान्वित हो सकें।

कम समय में तैयार होने वाली मूंग और उड़द के मिनीकिट भी दे रही सरकार

कम बारिश वाले 14 जिलों में बीजों के मिनीकिट वितरण के भी निर्देश दिए गए। संबंधित जिलों के किसानों को अरहर, उड़द और मूंग आदि के बीजों के मिनीकिट बांटे जा रहे हैं, ताकि किसान कम अवधि वाली दूसरी फसलों से अपनी क्षति की भरपाई कर सकें। इसके लिए लगभग डेढ़ लाख मिनीकिट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके माध्यम से लगभग 5800 कुंतल बीज नि:शुल्क वितरित किया जाएंगे।

यह पहली बार नहीं है। योगी सरकार-1 की पहली कैबिनेट से लघु सीमांत किसानों की कर्जमाफी से जो सिलसिला शुरू हुआ, वह योगी सरकार-2 में भी उसी शिद्दत से जारी है। रिकॉर्ड गन्ना मूल्य का भुगतान, एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर धान और गेहूं की रिकॉर्ड खरीद, तय समय पर भुगतान इसके प्रमाण हैं।

कम वर्षा वाले जिले

झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, चंदौली, मिर्जापुर, कौशांबी और पीलीभीत।