Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

24 घंटे बाद भी दिल्ली-आगरा रूट पर संचालन बंद; 800 कर्मचारी, 12 जेसीबी और चार क्रेन के साथ राहत कार्य में जुटे

आगरा-दिल्ली रेल मार्ग पर कोयला लदी मालगाड़ी के 26 वैगन पटरी से उतर जाने से दिल्ली-आगरा रूट पर रेल यातायात बाधित हो गया। लगभग 500 मीटर ट्रैक और 800 स्लीपर क्षतिग्रस्त हुए। 28 ट्रेनें रद्द और 70 का मार्ग परिवर्तित किया गया। चौथी लाइन से आगरा से दिल्ली रूट पर ट्रेन संचालन फिर से शुरू हुआ। उत्तर मध्य रेलवे के जीएम उपेंद्र चंद्र जोशी ने मौके पर पहुंचकर जांच की।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 20 Sep 2024 12:39 AM (IST)
Hero Image
मथुरा: पटरी से उतरे मालगाड़ी के वैगन को गुरुवार को हटाती क्रेन। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, मथुरा। आगरा-दिल्ली रेल मार्ग पर वृंदावन रोड और आझई रेलवे स्टेशन के बीच में बुधवार रात कोयला लदी मालगाड़ी के 26 वैगन पटरी से उतरने के 24 घंटे बाद भी दिल्ली-आगरा रूट पर रेल यातायात शुरू नहीं हो सका। अप-डाउन के साथ ही तीसरी लाइन भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त है। चौथी लाइन से बुधवार देर रात आगरा से दिल्ली रूट पर ट्रेन संचालन शुरू किया गया। 

दुर्घटना में पांच सौ मीटर ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया, ट्रैक पर लगे 800 स्लीपर भी टूट गए। कई ओएचई लाइन क्षतिग्रस्त होने के साथ ही खंभे टूटे हैं। राहत कार्य में मथुरा के अलावा आसपास के 800 रेल कर्मचारियों को लगाया गया है। 

12 जेसीबी के साथ क्रेन भी लगाई गई हैं। दुर्घटना के बाद दिल्ली से आने वाली 28 ट्रेनों को रद कर दिया गया, 70 ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया।

बुधवार रात आठ बजे वृंदावन रोड व आझई रेलवे स्टेशन के बीच कोयला लदी मालगाड़ी के 26 वैगन पटरी से उतर गए। दस से अधिक वैगन एक-दूसरे पर चढ़कर पलट गए। इससे वैगन तो क्षतिग्रस्त हुए ही, रेल ट्रैक भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है। 

वैगन पलटकर दूसरी लाइन पर आने के कारण आगरा-दिल्ली रूट पर अप लाइन के साथ ही डाउन लाइन और तीसरी लाइन पर भी आवागमन बाधित हो गया। देर रात आगरा-दिल्ली रूट पर चौथी लाइन से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। लेकिन मालगाड़ी में लदा कोयला फैलने और ट्रैक क्षतिग्रस्त होने के कारण अभी बाकी लाइनों पर ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं हो सका है। 

रात ढाई बजे के बाद राहत कार्य में तेजी आई। गुरुवार सुबह सवा छह बजे उत्तर मध्य रेलवे के जीएम उपेंद्र चंद्र जोशी भी मौके पर पहुंच गए। दिल्ली से ट्रेनों इस रूट पर संचालन बंद होने के कारण यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ज्यादातर यात्रियों ने आवागमन के लिए बसों का सहारा लिया। दिल्ली-मुंबई रेल रूट के 200 आरक्षण यात्रियों ने निरस्त करा लिए।

सबसे पहले हमारी प्राथमिकता ट्रेन संचालन शुरू करने के लिए। इसके लिए कम क्षतिग्रस्त तीसरी लाइन को पहले शुरू किया जाएगा। घटना के कारणों को उसके बाद जांच कराई जाएगी। अभी घटना के कारण कुछ भी स्पष्ट नहीं हैं।

-उपेंद्र चंद्र जोशी, महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे

दो जगह से अलग हुई मालगाड़ी

प्रथम दृष्टया हाट एक्सेल होने के कारण वैगन पटरी से उतरने की बात सामने आई है। वृंदावन रोड रेलवे स्टेशन से करीब दो किमी आगे ये घटना हुई। रेलवे सूत्रों का कहना है कि जिस वक्त वृंदावन रोड स्टेशन से मालगाड़ी गुजरी, पहिये के पास चिंगारी दिखाई दी थी। बाद में पता चला कि वह दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री की बैठक में नहीं आए लल्लू सिंह, योगी को आया गुस्सा! नाराजगी में कह दी बड़ी बात

यह भी पढ़ें: यूपी में विधायक का ‘ड्रामेटिक’ सरेंडर, पत्नी चल रही फरार और जेल में है बेटा; आखिर क्या है मामला?