Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीसीएसयू : प्रदेश को ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बनाने के लिए कॉलेजों से मांगी सूचना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की घोषणा की है। इस कड़ी में शिक्षण संस्थानों से भी विवरण मांगे जा रहे हैं जिससे एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने की कार्य योजना तैयार करने के लिए सुझाव भेजे जा सके।

By Jagran NewsEdited By: Taruna TayalUpdated: Tue, 01 Nov 2022 01:54 PM (IST)
Hero Image
सीसीएसयू मेरठ ने सभी कालेजों से मांगी सूची।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की घोषणा की है। इस कड़ी में शिक्षण संस्थानों से भी विवरण मांगे जा रहे हैं जिससे एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने की कार्य योजना तैयार करने के लिए सुझाव भेजे जा सके। इसी कड़ी में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने सभी संबद्ध कॉलेजों से कैंपस चयन के जरिए शामिल कंपनियों व छात्रों के विवरण मांगे गए हैं।

विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को चयन के लिए आने वाली कंपनियों, जिन ब्रांच, ट्रेड या सेक्टर से छात्रों का चयन हुआ है उनके नाम और वर्ष 2021 में कैंपस चयन में चयनित छात्रों के विवरण मांगे हैं। इन सभी सूचनाओं को एकत्रित किया जा रहा है। इसके आधार पर कार्ययोजना तैयार की जाएगी और प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के क्रम में सभी के सहयोग व सुझाव को शामिल किया जाएगा।

दिसंबर को होगा सीसीएसयू का दीक्षा समारोह

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का 34वां दीक्षा समारोह 15 दिसंबर को होगा। इससे पहले तीन दिनों का दीक्षोत्सव समारोह आयोजित करने की तैयारी शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय में चले परीक्षाओं के लंबे दौर के बाद अब परिणाम जारी करने का दौर शुरू हो चुका है। दीक्षा समारोह में अधूरे परिणाम अड़चन न डाले इसके लिए सोमवार को विश्वविद्यालय ने अहम बैठक का मंथन किया। दीक्षा समारोह की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में परिणाम विभाग को समय से सभी परिणाम जारी करने को कहा गया है। इसमें सभी कालेजों को भी समय से प्रयोगात्मक व आंतरिक मूल्यांकन के अंक विश्वविद्यालय को मुहैया कराने को कहा गया है जिससे दीक्षा समारोह के पहले सभी परिणाम जारी किए जा सकें और योग्य छात्र पदक लेने से न चूक जाएं। परिणाम के साथ ही विश्वविद्यालय ने दीक्षा समारोह के पहले पहली बार आयोजित होने जा रहे दीक्षोत्सव में तीन दिवसीय कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जा रही है। इसमें सांस्कृतिक आयोजनों से लेकर खेलकूद आदि गतिविधियों के लिए अलग-अलग समितियां बनाई गई हैं। विश्वविद्यालय के अधिकतर विद्यार्थियों को अधिक से अधिक गतिविधियों में शामिल करने के उद्देश्य से आयोजित दीक्षाेत्सव में विभिन्न गतिविधियां राज्यपाल की ओर से सुझाई गई हैं। राजभवन की ओर से तीन या चार दिन का दीक्षाेत्सव आयोजित करने को कहा गया है। सीसीएसयू की ओर से तीन दिवसीय दीक्षोत्सव और दीक्षा समारोह के आयोजन की तैयारी की जा रही है।