Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Yogi in Meerut: मेरठ पहुंचे सीएम योगी, 517 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण

मेरठ भामाशाह पार्क में कुछ ही देर में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ व‍िकास की गाथा ल‍िखेंगे। वे विभिन्न विभागों की कुल 517 करोड़ के 376 विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। यही नहीं वे नगरीय निकाय प्रबुद्धजन सम्मेलन को भी सम्‍बोध‍ित करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Taruna TayalUpdated: Wed, 30 Nov 2022 12:13 PM (IST)
Hero Image
प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के अहम स्थल से थोड़ी देर में मुख्‍यमंत्री ल‍िखेंगे व‍िकास की गाथा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ क्रांति की धरा है, बलिदान की भूमि है, जिससे हर कोई परिचित है। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का उद्घोष 10 मई 1857 को मेरठ की क्रांति से हुआ। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के यहां सबसे अहम स्थल विक्टोरिया पार्क यान‍ि भामाशाह पार्क में कुछ ही देर में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ व‍िकास की गाथा ल‍िखेंगे। वे विभिन्न विभागों की कुल 517 करोड़ के 376 विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। यही नहीं वे नगरीय निकाय प्रबुद्धजन सम्मेलन को भी सम्‍बोध‍ित करेंगे।

तैयार‍ियां पूरी, आला अफसर कर रहे र‍िहसर्ल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हेलीकॉप्टर आज दोपहर 1:50 बजे मेरठ पुलिस लाइन पहुंचेंगा। प्रशासन‍ स्‍तर से उनके कार्यक्रम की तैयार‍ियां पूर्ण हो गई है। डीएम दीपक मीणा, एसएसपी रोहित स‍िंंह सजवाण ने इन तैयारियों को र‍िहसर्ल भी क‍िया। कार्यक्रम स्‍थल के आसपास रूट भी डायवर्ट कर द‍िया गया है। उन्‍हीं वाहन चालकों को आने द‍िया जा रहा है, ज‍िनको कार्यक्रम स्‍थल में आना है। सुरक्षा व्‍यवस्‍था को भी पुख्‍ता कर द‍िया गया है।

20 हजार लोगों के बैठने की है व्यवस्था

विक्टोरिया पार्क में कार्यक्रम को लेकर दो मंच बनाए गए हैं। एक मंच पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। दूसरे मंच पर पांच विद्यालयों की छात्राएं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी। इनमें श्री मल्हू सिंह आर्य कन्या इंटर कालेज मटौर दौराला, खालसा कन्या इंटर कालेज थापरनगर, गुरुनानक गर्ल्स इंटर कालेज कंकरखेड़ा, आरजी इंटर कालेज व सनातन धर्म कन्या इंटर कालेज बुढ़ाना गेट कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी।विक्टोरिया पार्क में दो पंडाल बनाए गए हैं, जहां 20 हजार से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था है। मुख्यमंत्री के मंच के लिए विक्टोरिया पार्क क्रिकेट मैदान की ओर से मार्ग दिया गया है। जो लोग कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे, उनके लिए पुलिस लाइन की ओर के द्वार खोले गए हैं।

शिलान्यास व लोकार्पण कार्यों के बारे में जानिए

185 : शिलान्यास कार्य 328.37 करोड़

191 : लोकार्पण कार्य 188.27 करोड़

लोकार्पण के लिए मुख्य बड़े विकास कार्य

  • 24.90 करोड़ खरखौदा से गढ़ हाईवे तक मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढीकरण का कार्य

  • 12.24 करोड़ गुढा कालोनी पुल से कोठरा सायफन (मध्य गंगा कैनाल पटरी) निर्माण

  • महमूदपुर गढी से नारंगपुर वाया गेसूपुर जुनाबी, गेसूपुर सुमाली मार्ग निर्माण
  • आसिफाबाद रोड से सारंगपुर मार्ग का निर्माण
  • अस्सा गढी-कृष्णा नगर बगाली कालोनी से मिर्जापुर मार्ग का निर्माण
  • मध्य रोहटा रोड पर पटरी पर इंटरलाकिंग टाइल्स का कार्य
  • आवास चौराहे से जेलचुंगी चैराहे तक ग्रीन बेल्ट का निर्माण कार्य
  • करोड़ ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल परियोजनाएं
  • नगर निगम में 21 सड़क, गली आदि का निर्माण कार्य
  • करोड़ मेरठ-पौडी रोड से ततीना वाया सांधन मार्ग
  • राजकीय मेडिकल कालेज के चारों ओर चहारदीवारी का निर्माण

पास देख कर ही प्रबुद्ध जनों को मिल रहा है प्रवेश

विक्टोरिया पार्क में आयोजित किए जा रहे प्रबुद्ध जन सम्मेलन की तैयारियां को अंतिम रूप देने में अधिकारी जुटे हुए हैं। सड़क से लेकर कार्यक्रम स्थल के आसपास सफाई और सुंदरीकरण पर अधिक जोर दिया जा रहा है। नगर निगम की कई टीमों को लगाया गया है। कार्यक्रम स्थल के बाहर और अंदर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। कार्यक्रम में आमंत्रित किए गए प्रबुद्ध जनों को जारी किया गया पास देखकर ही प्रवेश दिया जाता है। पास की व्यवस्था होने से गांव देहात से आए तमाम कार्यकर्ता कार्यक्रम में प्रवेश नहीं पा सकते हैं।