Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meerut Mews: हापुड़ के वकीलों पर लाठीचार्ज पर मेरठ में प्रदर्शन, आइजी को सौंपा ज्ञापन, कचहरी पर जड़ा ताला

Meerut News In Hindi Today वकीलों का एडीजी कार्यालय की ओर प्रस्थान हापुड़ जाकर पीड़ित वकीलों से मिलकर बनाएंगे आंदोलन की रणनीति। कचहरी में वकीलों ने ताले लगाकर किया प्रदर्शन। हापुड़ की घटना को लेकर कचहरी की हड़ताल गेटों पर लगाए ताले अधिवक्ताओं ने जुलूस निकालकर आईजी को दिया ज्ञापन। धक्का मुक्की के बीच गेट पर खड़े रहे पुलिस अफसर।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 30 Aug 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
मेरठ हापुड़ की घटना को लेकर कचहरी की हड़ताल

मेरठ, जागरण संवाददाता। हापुड़ में वकीलों पर लाठी चार्ज के विरोध में मेरठ बार व जिला बार एसोसिएशन के तत्वाधान में वकीलों ने बुधवार को आईजी कर्यालय पर जमकर प्रदर्शन कर हंगामा किया। इस दौरान वकीलों की एकजुटता दिखाई दी। आईजी ने पूरे मामले की जांच कर कार्यवाही का आश्वासन दिया।

इससे पूर्व कचहरी के नानकचंद आभार में हुई बैठक में सर्वसम्मति से फैसला हुआ कि जब तक आरोपित पुलिस कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही नहीं होती है तब तक वह हड़ताल पर रहेंगे। दोनों बार का चार सदस्य दल जयपुर जाकर वहां की बार से मिलेगा और आंदोलन की रणनीति बनाएंगे। बुधवार सुबह मेरठ कचहरी स्थित नानक चंद सभागार में वकीलों की दोनों बार की बैठक हुई। जिसमें सैकड़ों वकीलों ने हिस्सा लिया। बैठक की अध्यक्षता कुंवर पाल शर्मा व शिवदत्त जोशी एवं संचालन विनोद चौधरी व विमल तोमर ने किया।

पुलिसकर्मियों पर मुकदमा कायम कर उन्हें तत्काल निलंबित करें

इस दौरान सर्व सम्मति से प्रस्ताव पास हुआ कि हापुड़ की घटना में वकीलों का लाठीचार्ज करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा कायम कर उन्हें तत्काल निलंबित किया जाए। मांग पूरी नहीं होने तक वकीलों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया। मेरठ बार और जिला बार का चार सदस्य प्रतिनिधि मंडल हापुड़ जाएगा और पीड़ित वकीलों से मिलेगा। वह कि बार से मिलकर आगामी आंदोलन की रणनीति तय की जाएगी। इसके अलावा फैसला लिया गया है कि अधिवक्ता एडीजी कार्यालय पहुंचकर उनको अपनी मांग संबंधित ज्ञापन देंगे। इसके बाद सैकड़ों की संख्या में वकीलों ने एडीजी कार्यालय की ओर कूच किया। बाद में आईजी को ज्ञापन देने पर सहमति बनी।

इसके बाद सैकड़ो की संख्या में वकील आईजी ऑफिस पहुंचे। यह उन्होंने जमकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। आईजी ने बाहर आकर वकीलों से ज्ञापन लिया। वकीलों ने साफ कहा की मांग पूरी नहीं हुई तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा। ज्ञापन देने के बाद वकील वापस आ गए। इस दौरान विजय शर्मा, रविंद्र सिंह, मोहम्मद सुएब, अमित धामा, अनिल तोमर, नवनीत कुमार आदि मौजूद रहे।

छावनी बना रहा कचहरी, एडीजी और आईजी ऑफिस

वकीलों के आंदोलन एवम एडीजी व आईजी कार्यालय का घेराव करने के सूचना पर सुबह से ही भारी पुलिस बल कचहरी, एडीजी व आईजी कार्यालय पर तैनात कर दी गई थी। खुफिया विभाग एवं पुलिस अधिकारी वकीलों की हर गतिविधि पर नजर रखें हुए थे। सुबह मीटिंग के बाद जैसे ही वकीलों ने एडीजी कार्यालय पर जाने का ऐलान किया वहां सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया। बाद में आईजी ऑफिस जाने की सूचना पर वहां सुरक्षा बढ़ा दी गई। इस दौरान कचहरी से आइजी ऑफिस तक काफी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए।

आईजी ऑफिस पर भी तमाम पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। वकीलों के हंगामा के दौरान पुलिस पूरी तरह शांत रही उधर वकीलों ने अपनी एकजुट का परिचय दिया। बाद में ज्ञापन देने के बाद वकील वापस कचहरी आ गए हैं। यहां फिर वकीलों की मीटिंग हो रही है। जिसमें हापुड़ जाने की रणनीति बनाई जा रही है।