Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hastinapur Meerut: जिम कार्बेट पार्क की तर्ज पर पर्यटन के पटल पर चमकेगा मेरठ का हस्तिनापुर, ये है पूरी योजना

Meerut News राज्य मंत्री दिनेश खटीक की पहल पर हस्तिनापुर बदला-बदला नजर आएगा। हस्तिनापुर को जिम कार्बेट पार्क की तर्ज पर विकसित करने की योजना है। इसके लिए कमिश्नर ने डीएम और क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को दिए निर्देश। इससे हस्तिनापुर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Updated: Tue, 13 Sep 2022 11:07 AM (IST)
Hero Image
Hastinapur Meerut हस्तिनापुर को भी जिम कार्बेट पार्क की तर्ज पर विकसित करने योजना है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Hastinapur Meerut मेरठ के हस्तिनापुर अभ्यारण्य को जिम कार्बेट की तर्ज पर विकसित करने और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए जलशक्ति राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने पहल की है। मंत्री की पहल के बाद कमिश्नर ने भी अभ्यारण्य के विकास के लिए डीएम और क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को 15 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है।

बजट के लिए शासन से कहेंगे

रिपोर्ट तैयार होने पर समीक्षा के बाद बजट आदि के आवंटन के लिए शासन को भेजी जाएगी। जलशक्ति राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने 25 अगस्त को कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह को हस्तिनापुर अभयारण्य के विकास व जिम कार्बेट पार्क की तर्ज पर विकसित करने के संबंध में प्रक्रिया शुरू करने को लेकर पत्र भेजा था।

वाइल्ड लाइफ टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

मंत्री ने कहा कि वाइल्ड लाइफ टूरिज्म को बढ़ाने व जिम कार्बेट पार्क जैसी सुविधा प्रदान कर हस्तिनापुर अभयारण्य का विकास करना बेहद जरूरी हो गया है। क्योंकि जिम कार्बेट पार्क में दिल्ली आदि राज्यों के पर्यटकों का दवाब बढ़ने लगा है और हस्तिनापुर से दिल्ली की दूरी कम होने का लाभ भी अभयारण्य को मिलेगा।

विकास के लिए बैठक कराने को बोला

मंत्री ने डीएम, वन, पर्यटन के साथ अन्य संबंधित विभागों के साथ अभयारण्य विकास के लिए बैठक कराने के लिए भी कहा। मंत्री के पत्र पर कमिश्नर ने पांच सितंबर को डीएम और क्षेत्रीय पयर्टन अधिकारी को 15 दिनों में अभयारण्य के विकास के लिए सुझाव से संबंधित रिपोर्ट तैयार करने के लिए निर्देशित किया है।

ऐसे होगा अभयारण्य का विकास

हस्तिनापुर अभयारण्य के विकास के लिए सीमा में संशोधन किया जाएगा। पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएगी। वन विहीन क्षेत्रों को डीनोटीफाई किया जाएगा। इसके अलावा तेजी से विकास करने को लेकर भी कार्य योजना तैयार की जाएगी। सभी संबंधित विभागों को सहयोग लिया जाएगा। साथ ही शीघ्र ही मंत्री के साथ सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक भी होगी।

इनका कहना है

राज्यमंत्री दिनेश खटीक की पहल पर हस्तिनापुर अभयारण्य के विकास के लिए सुझाव संबंधित रिपोर्ट तैयार करने के लिए डीएम और क्षेत्रीय पयर्टन अधिकारी को कहा गया है। रिपोर्ट सामने आने पर समीक्षा कर विचार मंथन के बाद शासन को भेज दी जाएगी।

- सुरेन्द्र सिंह, कमिश्नर, मेरठ।