Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Badhan 2023: संदेह खत्म, आज नहीं कल मनेगा रक्षाबंधन, मेरठ में राखी बांधने का ये है शुभ मुहूर्त और समय

Raksha Bandhan Shubh Muhurat In Meerut City कल उदयकालीन पूर्णिमा में ही मनाया जाएगा रक्षाबंधन पर्व आज रात तक रहेगा भ्रदा का वास। आज प्रात 1058 से शुरू होकर बुधवार रात में 901 बजे तक रहेगी भद्रा। कल प्रात 705 बजे तक रहेगी पूर्णिमा भद्रा के कारण आज नहीं बंधेगी राखी। वृंदावन में भी बांकेबिहारी मंदिर में 31 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षाबंधन।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 30 Aug 2023 06:47 AM (IST)
Hero Image
Raksha Bandhan 2023: कल उदयकालीन पूर्णिमा में ही मनाया जाएगा रक्षाबंधन पर्व, आज रात तक रहेगा भ्रदा का वास।

मेरठ, जागरण संवाददाता। रक्षाबंधन का पर्व कल 31 अगस्त को मनाया जाएगा। अधिकांश ज्योतिषाचार्यों ने सभी गणना को देखते हुए गुरुवार को ही उदयकालीन पूर्णिमा में मनाने का निर्णय दिया है। हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है।

31 अगस्त को सुबह तक रहेगी पूर्णिमा तिथि

पूर्णिमा तिथि आज यानी 30 अगस्त को प्रात: 10:58 से शुरू होकर कल सुबह प्रात: 7:05 बजे तक रहेगी। लेकिन पूर्णिमा के साथ-साथ आज ही प्रात: 10:58 बजे से भ्रदा भी लग जाएगी, जो रात में 9:01 बजे तक रहेगी। भ्रदा का निवास पृथ्वी पर ही रहेगा। अधिकांश ज्योतिषियों का मत है कि भ्रदा काल में किसी भी प्रकार का मंगल कार्य व राखी बांधना शास्त्रीय दृष्टिकोण से शुभ नहीं है। इसीलिए रक्षाबंधन का पर्व कल प्रात: उदयकालीन पूर्णिमा में ही मनेगा।

भद्रा काल में राखी नहीं बांधी जाती

कुछ ज्योतिष्चार्यों ने आज रात भ्रदा समाप्त होने पर यानी 9:01 बजे के बाद राखी बांधने की बात को भी उचित माना है। लेकिन अधिकांश ज्योतिषी कल उदयकालीन पूर्णिमा में ही रक्षाबंधन मनाए जाने के पक्ष को ही उचित मान रहे हैं। औघड़नाथ मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित श्रीधर त्रिपाठी ने भी गुरुवार को ही रक्षाबंधन पर्व मनाए जाने की बात को सहमति दी है।

बाबा अमर नाथ की झांकी सजेगी

औघड़नाथ मंदिर में सजेगी बाबा अमरनाथ की भव्य झांकी कैंट स्थित बाबा औघड़नाथ मंदिर में गुरुवार को रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर बाबा अमरनाथ की भव्य झांकी सजाई जाएगी। मंदिर समिति के अध्यक्ष सतीश सिंघल ने बताया कि रक्षाबंधन पर्व 31 अगस्त को ही मनाया जाएगा। इसके लिए कोई संदेह नहीं है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर रक्षाबंधन पर्व के दिन मंदिर प्रांगण में सायं पांच बजे श्री बाबा अमरनाथ जी की भव्य झांकी सजाई जाएगी। जो छह फीट ऊंची होगी, यह बर्फ से तैयार की जाएगी।