Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्रीय मंत्रालय के अधिकारी को ब्लैकमेल कर ठगे 22.79 लाख, युवती के साथ अश्लील वीडियो अपलोड करने की दी धमकी

नोएडा में युवती संग अश्लील वीडियो यूट्यूब पर डालने की धमकी देकर साइबर जालसाजों ने केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में सलाहकार के पद पर तैनात अधिकारी को जाल में फंसा लिया। उसने कहा कि तुम्हारा वीडियो यूट्यूब पर प्रसारित कर दिया जाएगा। जिसके बाद वह डर गए। जालसाजों ने भयभीत करके 2279020 रुपये विभिन्न बैंक खातों में ट्रांसफर करा लिए।

By Gaurav SharmaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Sat, 23 Sep 2023 09:37 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्रालय के अधिकारी को ब्लैकमेल कर ठगे 22.79 लाख

नोएडा, जागरण संवाददाता। युवती संग अश्लील वीडियो यूट्यूब पर डालने की धमकी देकर साइबर जालसाजों ने केंद्र सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में सलाहकार के पद पर तैनात अधिकारी को जाल में फंसा लिया। जालसाजों ने उन्हें ब्लैकमेल करके 22.79 लाख रुपये की ठगी कर ली। पीड़ित ने साइबर अपराध थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में सलाहकार के पद पर तैनात

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के पीड़ित ने दर्ज कराई एफआईआर में बताया कि वह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के संवर्ग से उप-निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हैं। वर्तमान में वह वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग में बतौर सलाहकार के पद पर हैं। दो जून 2023 को उन्हें फेसबुक मैसेंजर द्वारा एक लिंक प्राप्त हुआ। उस पर क्लिक किया तो अश्लील वीडियाे कॉल आई।

इसके बाद जालसाजों ने उनके फोटो के साथ छेड़छाड़ करके ब्लैकमेल करने के उद्देश्य से कॉल की। कॉल करने वाले ने कहा कि उनके खिलाफ साइबर थाने में एक ऑनलाइन शिकायत आई थी। वीडियो यूट्यूब पर अपलोड हो रहा है। अगर उसे अपलोड होने से रोकना है तो यूट्यूब की हेल्पलाइन पर संपर्क करें। इसके बाद कथित एसआई विक्रम राठौर ने वाट्सएप पर कॉल की।

वीडियो यूट्यूब पर प्रसारित करने की धमकी

उसने पुलिस की वर्दी पहनी थी। उसने कहा कि तुम्हारा वीडियो यूट्यूब पर प्रसारित कर दिया जाएगा। जिसके बाद वह डर गए। जालसाजों ने भयभीत करके 22,79,020 रुपये विभिन्न बैंक खातों में ट्रांसफर करा लिए। इसके बाद पांच जून को फोन आया और कहा कि जिस लड़की के साथ तुम्हारा वीडियो है उसने घर की तीसरी मंजिल से छलांग लगाकर आत्महत्या का प्रयास किया।

ये भी पढ़ें- Noida News: भाई के साथ मिलकर पहले पत्नी को मारा, फिर तीन महीने के बेटे को भी उतार दिया था मौत के घाट

यही नहीं आराेपितों ने कह कि उस लड़की की माैत हो गई है। तुम्हारे के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का केस दर्ज होगा। अगर कार्रवाई से बचना है तो 10 लाख रुपये और देने होंगे। जिसके बाद पीड़ित को ठगी का अहसास हुआ। साइबर अपराध थाना प्रभारी रीता यादव का कहना है कि मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें- तीन दिन बंद रहेगा यमुना एक्सप्रेस-वे, आगरा से नोएडा तक वाहनों के आवागमन पर रोक; वैकल्पिक मार्ग का करें उपयोग