Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YEIDA Plot Scheme 2024: ग्रेटर नोएडा में घर बनाने का मौका, यमुना अथॉरिटी ला रही आवासीय प्लॉट योजना

YEIDA Plot Scheme 2024 नोएडा एयरपोर्ट के पास अपना आशियाना बनाने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए गुड न्यूज आई है। यमुना प्राधिकरण जल्द छोटे आकार के आवासीय प्लॉट की योजना निकालेगा। इसके साथ ही योजना में बड़े आकार के प्लॉट भी शामिल होंगे। योजना में चार हजार प्लॉट शामिल होने की संभावना है। हालांकि अभी प्लॉटों की संख्या अंतिम रूप से तय नहीं हुई है।

By Arvind Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 22 May 2024 02:38 PM (IST)
Hero Image
YEIDA Plot Scheme 2024: ग्रेटर नोएडा में घर बनाने का मौका

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण एक बार फिर छोटे आकार के आवासीय प्लॉट की योजना निकालने जा रहा है। आचार संहिता समाप्त होने के बाद अगले माह में यह योजना निकाली जाएगी। इसके साथ ही योजना में बड़े आकार के प्लॉट भी शामिल होंगे।

सेक्टर 18, 20 में होंगे प्लॉट

यमुना प्राधिकरण में आवासीय संपत्ति की मांग साल दर साल बढ़ती जा रही है। इस मांग को पूरा करने के लिए प्राधिकरण ने एक बार फिर 60 व 90 वर्गमीटर के प्लॉट की योजना निकालने का फैसला किया है।

योजना में चार हजार प्लॉट शामिल होने की संभावना है। हालांकि अभी प्लॉटों की संख्या अंतिम रूप से तय नहीं हुई है। यह प्लॉट सेक्टर 18, 20 में होंगे।

2018 में भी निकली थी छोटे आकार के प्लॉट की योजना

इससे पहले प्राधिकरण ने 2018 में छोटे आकार के प्लॉट की योजना निकाली थी। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि छोटे आकार के प्लॉट की योजना से मध्य वर्ग की आवासीय जरूरत को पूरा करने में मदद मिलेगी। प्राधिकरण ने अधिकतर आवासीय प्लॉट योजना 120 वर्गमीटर से लेकर चार हजार वर्गमीटर तक के प्लॉटों की निकाली हैं।

छोटे प्लॉटों के साथ प्राधिकरण तीन सौ वर्गमीटर से लेकर चार हजार वर्गमीटर के प्लॉट की योजना भी निकालेगा। इसमें 450 प्लॉट शामिल होने होने की संभावना है। प्राधिकरण ने चालू वित्त वर्ष में विभिन्न प्लॉट योजना से 1200 से 1300 करोड़ रुपये पंजीकरण राशि के रूप में जुटाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

अगले माह ई नीलामी से होगा प्लॉटों का होगा आवंटन

यमुना प्राधिकरण ने लोकसभा चुनाव की आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले संस्थागत, कामर्शियल, फ्यूल स्टेशन, होटल, मैरिज होम आदि की प्लॉट योजना निकाली थी।

चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण इन योजनाओं की ई नीलामी नहीं हो पाई है। प्राधिकरण ने जून में ई नीलामी का कार्यक्रम तय कर दिया है। सभी प्लॉटों का आवंटन ई नीलामी के आधार पर किया जाएगा।