Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samuhik Vivah Yojana Update: यूपी में अब विधवा महिलाओं के भी हाथ हो सकेंगे पीले, योजना में किया गया बदलाव

UP Samuhik Vivah Yojana Online - मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर युवक व युवतियों को अनुदान दिया जाता है। योजना के तहत अब विधवा की पुत्री के साथ ही यदि विधवा दूसरा विवाह करना चाहती है तो उसे भी सामूहिक शादी अनुदान की राशि दी जाती है। इसमें अनुसूचित जाति पिछड़ी जाति अल्पसंख्यक वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर को अनुदान दिया जाता है।

By praveen yadavEdited By: Shivam YadavUpdated: Sun, 22 Oct 2023 07:08 PM (IST)
Hero Image
Samuhik Vivah Yojana Update: यूपी में अब विधवा महिलाओं के भी हाथ हो सकेंगे पीले, योजना में किया गया बदलाव

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर युवक व युवतियों को अनुदान दिया जाता है। योजना के तहत अब विधवा की पुत्री के साथ ही यदि विधवा दूसरा विवाह करना चाहती है तो उसे भी सामूहिक शादी अनुदान की राशि दी जाती है। इसमें अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, अल्पसंख्यक वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर को अनुदान दिया जाता है। 

समाज कल्याण विभाग द्वारा हर साल गरीब युवक, युवतियों के अलावा विधवा की शादी कराई जाती है। इसमें निकायों के अलावा नगर पंचायतों से विवाद के लिए फार्म भराया जाता है। इसके बाद एक निश्चित तिथि पर ब्लॉक कार्यालयों में शादी होती है। 

इसमें 35 हजार रुपये लड़की यानी दुल्हन के खाते में शादी के बाद भेजे जाते हैं। 10 हजार रुपये का सामान दुल्हन को उपहार स्वरूप दिया जाता है। छह हजार रुपये प्रशासन आयोजन पर खर्च करता है। \

यह भी पढ़ें: यूपी के मदरसों को मिल रही विदेशी फंडिंग? सीएम योगी के निर्देश पर SIT टीम का गठन; भेजे जाएंगे नोटिस 

आगामी नवंबर माह में सामूहिक विवाह होंगे। शासन शुभ मुहूर्त की तिथियां तय करने की तैयारी में है। जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि नवंबर माह में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह होना है। विभाग की वेबसाइट पर आवेदन हो रहा है। निश्चित तिथि पर विवाह होगा।

सर्वर गुल होने से आवेदन पर संकट

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की वेबसाइट पर आवेदन किए जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से सर्वर गुल है। इससे वेबसाइट खुल नहीं रही है। आवेदन न होने से आवेदकों को तमाम दिक्कतें हो रही हैं। इसके लिए आवेदक समाज कल्याण विभाग व ब्लाक कार्यालयों का भी चक्कर लगा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: UP Government School Update: यूपी में सरकारी स्कूल के 9000 शिक्षकों का काटा जाएगा वेतन, यह है बड़ी वजह