Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paush Purnima: घने कोहरे के बीच पौष पूर्णिमा का स्नान शुरू, संगम पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

माघ मेला के द्वितीय स्नान पर्व पौष पूर्णिमा स्नान पर्व पर संगम के पवित्र जल में डुबकी लगाने के लिए भक्तिभाव से ओतप्रोत बच्चे युवा व बुजुर्गों की भीड़ जुटी है। भोर के साथ ही स्नान का क्रम आरंभ हो गया। गुरु-पुष्य और अमृत योग का संयोग बनने से लोगों में श्रद्धा का भाव अधिक है। इसके साथ संगम क्षेत्र में कल्पवास का आरंभ हो गया।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 25 Jan 2024 09:08 AM (IST)
Hero Image
भीषण कोहरा और ठंड के बावजूद श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई पुण्य की डुबकी।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। पौष मूर्णिमा पर रात से ही छाए घने कोहरे के बावजूद संगम और माघ मेले का समूचा क्षेत्र स्नानार्थियों से भर गया। हर हर गंगे, के घोष के साथ स्नान करने को लोगों का उत्साह हिलोरें मारने लगा ब्रम्ह मुहूर्त में यानी भोर करीब चार बजे से स्नानार्थियों ने गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम के जल में स्नान शुरू कर दिया।

संगम नोज पर छह बजे तक इतनी भीड़ पहुंच गई कि माइक से एनाउंस करके यह कहा जाने लगा कि पुलिस कर्मी घाट को जल्दी जल्दी खाली कराएं। घाट पर कोई भी देर तक न रुके। सुबह साढ़े छह बजे तक संगम से लेकर किला घाट तक करीब एक लाख लोगों के स्नान कर लेने का अनुमान लगाया गया। दृश्यता कुछ बढ़ने के साथ संगम पर भीड़ भी बढ़ने लगी।

पौष पूर्णिमा स्नान पर्व के साथ मेला क्षेत्र में कल्पवास भी शुरू हो गया है इसलिए संगम पर स्नानार्थियों की संख्या मकर संक्रांति से भी अधिक रही। लगभग सभी प्रवेश द्वारों से श्रद्धालु मेला क्षेत्र में पहुंचे। उधर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी संगम नोज का लगातार भ्रमण करते रहे।

पुलिस कर्मियों, सिविल डिफेंस के वालेंटियर, जिला अपराध निरोधक समिति के वालेंटियर भी टोलियों में संगम नोज पर डटे रहे और सीटियां बजाते लोगों को सचेत करते रहे। वहीं जल पुलिस के जवान पानी मे जेटी पर तैनात रह कर स्नानार्थियों की सुरक्षा के लिए उन्हें गहरे पानी की तरफ जाने से रोकते रहे।

सुरक्षा के क‍िए गए व्‍यापक बंदोबस्‍त 

एएनआई,प्रयागराज। डीआईजी राजीव नारायण मिश्र ने बताया, "पौष पूर्णिमा का पर्व है और माघ मेला भी शुरू हो गया है। श्रद्धालु पावन स्नान कर रहे हैं। सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त की व्यवस्था की गई है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, जल पुलिस द्वारा निगरानी की जा रही है। सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जा रही है। आवश्यकता के अनुसार ड्रोन का इस्तेमाल भी किया जाएगा। महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई है।"

यह भी पढ़ें: Ram Temple Ayodhya: पौष पूर्णिमा पर बड़ी संख्या में दर्शन के लिए राम मंद‍िर पहुंच रहे लोग, एक-एक क‍िलोमीटर लंबी लगी कतारें

यह भी पढ़ें: Ayodhya: मुंह ढककर रामलला के दर्शन करने Ram Mandir पहुंचा ये एक्टर, कान में भक्त ने बोला- 'भईया जी...