Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahakumbh 2025: पावर कट से मुक्त होगा प्रयागराज महाकुंभ, बिजली व्यवस्था के लिए योगी सरकार ने दिया 391 करोड़

महाकुंभ 2025 में प्रयागराज बिजली कटौती से मुक्त रहेगा। योगी सरकार ने बिजली व्यवस्था के लिए 391 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। प्रमुख चौराहों और पांटून पुलों पर हाइब्रिड सोलर लाइट लगाई जाएंगी। महाकुंभ क्षेत्र में 1543 किलोमीटर लंबी बिजली लाइन खींची जा रही है। शिविरों में रहने वाले 4.71 लाख लोगों को बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। मेला क्षेत्र में 67 हजार स्ट्रीट लाइटें भी लगाई जाएंगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 23 Sep 2024 11:18 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ मेले में एक सेकेंड के लिए भी बिजली न गुल हो, इसके लिए 2004 हाइब्रिड सोलर लाइट लगाई जाएंगी। मेला क्षेत्र को यह पावर कट से मुक्त रखेंगी। किसी तकनीकी खराबी की वजह से अगर किसी उपकेंद्र की आपूर्ति बाधित होगी तो यह हाइब्रिड सोलर लाइट व्यवस्था को संभाल लेगी।महाकुंभ मेला 4000 हेक्टेयर में बसेगा।

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड यहां 391.04 करोड़ रुपये की लागत से कार्य करा रहा है। 1543 किमी लंबी बिजली की लाइन खींची जा रही है। महाकुंभ क्षेत्र में शिविरों में रहने वाले 4.71 लाख लोगों को बिजली के कनेक्शन दिए जाने की व्यवस्था की जा रही है। शिविरों में रोशनी के इंतजाम के अलावा मेला क्षेत्र में 67 हजार स्ट्रीट लाइटें भी लगाई जाएंगी।

बनेंगे 170 सब स्टेशन, पांच करोड़ यूनिट की होगी जरूरत

महाकुंभ मेले में 85 बिजली घर बनाए जाएंगे। प्रत्येक बिजली घर में हाई क्षमता वाले दो ट्रांसफार्मरों की स्थापना होगी। 400 केवी के 170 सब स्टेशन बनाए जाएंगे। अखाड़ों में दी जाने वाली बिजली आपूर्ति के लिए ट्रांसफार्मर अलग होंगे। इसके अलावा मेला में करीब पांच करोड़ यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी।

बिजली मुख्य अभियंता, प्रमोद कुमार सिंह ने बताया

महाकुंभ को लेकर मेला क्षेत्र में एक अक्टूबर से काम शुरू होगा। महाकुंभ को पावर कट से मुक्त रखा जाएगा, जिसके लिए हाइब्रिड सोलर लाइट को लगाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: कानपुर में लगातार हो रही ट्रेन पलटाने की साजिश, 38 दिन... तीन रूट और तीन षड्यंत्रों ने खुफिया एजेंसियों की दी चुनौती