Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उम्मीदवारों के लिए बुरी खबर! UPPSC की कई भर्तियां टली, इस साल नई भर्तियों की उम्मीद कम

यूपीपीएससी की आधा दर्जन से अधिक भर्तियां अगले वर्ष तक टल गई हैं। आयोग पीसीएस -2024 प्रारंभिक और समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) जैसी बड़ी परीक्षाओं की तैयारी में व्यस्त है। कई भर्तियां नियमावली संशोधन और समकक्ष अर्हता के फेर में फंसी हैं। आयोग के संशोधित कैलेंडर में भी नई भर्तियों के संबंध में कोई जानकारी नहीं है ।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 24 Sep 2024 10:36 PM (IST)
Hero Image
UPPSC की कई भर्तियां टली - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की आधा दर्जन भर्तियों के लिए अगले वर्ष का इंतजार करना पड़ेगा। एक तरफ आयोग अक्टूबर में पीसीएस-2024 प्रारंभिक और दिसंबर में समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) जैसी बड़ी परीक्षाओं की तैयारी में उलझा है। दूसरी तरफ कई भर्तियां नियमावली संशोधन और समकक्ष अर्हता के फेर में फंसी हैं।

आयोग के संशोधित कैलेंडर में भी नई भर्तियों के संबंध में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। ऐसे में आयोग के वर्ष 2025 के कैलेंडर में नई भर्तियां शामिल होने की उम्मीद है। आयोग और शासन के समन्वयक के अभाव में कई भर्तियां अटकी हैं।

इनमें राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर, खंड शिक्षा अधिकारी, राजकीय इंटर कालेज में प्रवक्ता, एलटी ग्रेड और सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा जैसी भर्तियां सम्मिलित हैं। राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा की परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम के संदर्भ में शासन के अनुमोदन का इंतजार है।

2022 में आई थी पीसीएस-जे की भर्ती

दूसरी ओर विधि के अभ्यर्थी पीसीएस-जे की भर्ती आने की प्रतीक्षा में हैं। पीसीएस-जे की भर्ती 2022 में आई थी। स्पष्ट है कि अब आयोग के वर्ष 2025 के कैलेंडर से उम्मीद है। अभी पीसीएस-2024 प्रारंभिक परीक्षा व आरओ/एआरओ की परीक्षा आयोग के समक्ष बड़ी चुनौती है।

ऐसे में आयोग का पूरा ध्यान इन दो परीक्षाओं पर है। पीसीएस-प्रारंभिक परीक्षा में एक महीने शेष है। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय ने कहा कि एलटी ग्रेड भर्ती छह वर्ष से और खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती पांच वर्ष से नहीं आई है। लाखों छात्र भर्ती के इंतजार में ओवरएज हो रहे हैं। मांग की है कि विवादों का निराकरण कर भर्ती विज्ञापन जल्द जारी किया जाए।

ये भी पढ़ें - 

ED पूर्व IAS मोहिंदर सिंह से 25 सितंबर को करेगी पूछताछ, काली कमाई को लेकर होंगे सवाल; घर से मिला था करोड़ों का हीरा