Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP ATS का बड़ा एक्शन, 19 हजार से अधिक फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले का मास्टरमाइंड गिरफ्तार; बिहार से है कनेक्शन

Fake Birth Certificate Case सलोन में ग्राम विकास अधिकारी (वीडिओ) की आइडी से बनाए गए 19184 फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के मामले का मास्टरमाइंड रविकेश को यूपी एटीएस ने गिरफ्तार किया है। आरोपित पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था। वहीं अन्य कई संदिग्धों के नाम भी सामने आए हैं। मामले में पहले 13 अन्य आरोपितों को पुलिस व एटीएस ने गिरफ्तार किया था।

By Safeer Ahmed Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 25 Aug 2024 07:42 PM (IST)
Hero Image
यूपी एटीएस ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के मास्टरमाइंड को लखनऊ से किया गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, रायबरेली। सलोन में ग्राम विकास अधिकारी (वीडिओ) की आइडी से बनाए गए 19,184 फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के मामले का मास्टरमाइंड रविकेश को यूपी एटीएस ने गिरफ्तार किया है। आरोपित पर रायबरेली पुलिस ने 25 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया था। अब इस मामले में गिरफ्तार आरोपितों की संख्या 18 हो गई है।

एटीएस ने बताया कि आरोपित मास्टरमाइंड ग्राम बिउनी पोस्ट कुसौधर, थाना बहादुरपुर, जिला दरभंगा बिहार निवासी रविकेश को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया है। इस पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

फर्जी प्रमाण पत्र के लिए तैयार किए थे दो पोर्टल

आरोपित ने बताया कि फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए उसने 2022 में पोर्टल www.crsogovr.in व 2023 में www.thedashboard.in तैयार किया था। इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के एक पेज के माध्यम से आरोपित ने उत्तर प्रदेश व बिहार के अनेक लोगों को फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गैंग में शामिल किया, जिसमें बहुत से सीएससी संचालक भी थे।

पोर्टल पर लगभग 4100 यूजर हैं, जिसमें 1500 एक्टिव यूजर हैं, जो परमानेंट कस्टमर भी हैं, इनके जरिए आरोपित प्रतिदिन दो से तीन हजार रुपये कमाता था।

एटीएस के अधिकारियों के मुताबिक आरोपित व पोर्टल के यूजर्स ने वेबसाइट व सरकारी पोर्टल के माध्यम से अनेक राज्यों के विभिन्न जनपदों में लगभग चार लाख फर्जी जन्म प्रमाण पत्र व करीब पांच हजार फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए हैं।

अधिकारियों के अनुसार अन्य कई संदिग्धों के नाम भी सामने आए हैं, जिन्होंने ग्राम विकास अधिकारी की आइडी व पासवर्ड का दुरुपयोग कर जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- 20 साल से यूपी के एक बस अड्डे पर नहीं आई कोई Bus, अतिक्रमण ने बिगाड़ा पूरा सिस्टम; यात्री परेशान

बता दें कि सलोन ब्लाक में तैनात ग्राम विकास अधिकारी (वीडियो) विजय सिंह यादव की आइडी व पासवर्ड से जन सुविधा केंद्र (सीएससी) संचालक जीशान खान व अन्य लोगों द्वारा जुलाई में 19,184 फर्जी जन्म प्रमाण पत्र जारी किए जाने का मामला सामने आया था।

13 अन्य आरोपित गिरफ्तार

मामला संज्ञान में आने के बाद सहायक विकास अधिकारी की तहरीर पर पुलिस ने 17 जुलाई को मुकदमा दर्ज कर वीडिओ विजय सिंह यादव, सीएससी संचालक जीशान खान, रियाज खान, सुहैल को गिरफ्तार किया था। इसके बाद मामले में 13 अन्य आरोपितों को पुलिस व एटीएस ने गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें- डेढ़ माह बाद मिला प्रेमिका का कंकाल: प्रेमी ने दूसरे युवकों से बातचीत करने से रोका, न मानने पर हत्या कर जंगल में फेंका