Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: प्रशासन के लिए चुनौती बना नौ हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण, नैमिषारण्य के विकास के लिए होना है काम

नैमिषारण्य के विकास के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया में भूखंडों के गैरजनपद और गैरराज्यों के खातेदार बाधा बन रहे हैं। बाकी रह गई नौ हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण में प्रशासन और पर्यटन विभाग के लिए चुनौती बना है। भूखंडों के खातेदार ढूंढ़े नहीं मिल रहे हैं। राजस्व कर्मियों की टीम भूखंड स्वामियों का पता लगाकर पर्यटन विभाग के नाम जमीन रजिस्ट्री कराने की कोशिश कर रही है।

By Jagdeep ShuklaEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Thu, 30 Nov 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
प्रशासन के लिए चुनौती बना नौ हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण, नैमिषारण्य के विकास के लिए होना है काम

संवाद सूत्र, सीतापुर। नैमिषारण्य के विकास के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया में भूखंडों के गैरजनपद और गैरराज्यों के खातेदार बाधा बन रहे हैं। बाकी रह गई नौ हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण में प्रशासन और पर्यटन विभाग के लिए चुनौती बना है। भूखंडों के खातेदार ढूंढ़े नहीं मिल रहे हैं। राजस्व कर्मियों की टीम भूखंड स्वामियों का पता लगाकर पर्यटन विभाग के नाम जमीन रजिस्ट्री कराने की कोशिश कर रही है।

श्री नैमिषारण्य तीर्थ विकास परिषद के गठन के बाद से विभिन्न सरकारी विभागों ने यहां विकास योजनाओं का पिटारा खोल दिया है। विकास कार्यों को धरातल पर उतारने के लिए करीब 20 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। इसका अधिग्रहण का कार्य पिछले चार महीनों से चल रहा है।

प्रशासन की ओर से कोशिश करके भूखंड स्वामियों को राजी कर जमीन पर्यटन विभाग के नाम रजिस्ट्री कराई जा रही है। अभी तक करीब 11 हेक्टेयर की रजिस्ट्री प्रशासन ने करवा ली है, लेकिन गैर जनपद व गैर राज्य के खातेदारों को तलाशना मुश्किल हो रहा है।

सूत्रों के मुताबिक काफी प्रयास के बाद जो खातेदार ढूंढ़े मिल भी जाते हैं तो वह परिक्रमा मेले में आने पर रजिस्ट्री कराने की बात कहकर टाल देते हैं। इसके अलावा कई खातेदार बड़े मंदिरों और मठों के महंत हैं, जोकि संपर्क करने पर व्यस्तता का हवाला दे देते हैं।

19 टीम कर रहीं काम

जमीन अधिग्रहण के लिए प्रशासन की ओर से 19 टीमों का गठन किया गया है। टीम घर-घर जाकर खातेदारों को नैमिषारण्य विकास के लिए जमीन रजिस्ट्री करवाने के लिए प्रेरित कर रही है। अब टीमें गैर जनपदों व गैर राज्यों के खातेदारों को मनाने में लगी हैं।

अधिग्रहण का कार्य 70 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। बाकी के जमीन लिखवाने के लिए प्रशासन की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। जमीन रजिस्ट्री के लिए खातेदारों से वार्ता की जा रही है।- कल्याण सिंह, उप निदेशक, पर्यटन

करीब 11 हेक्टेयर जमीन का बैनामा करा लिया गया है। कुछ खातेदार गैर जनपदों के साथ ही हरियाणा, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, गुजरात और आंध्र प्रदेश के हैं, जिन्हें खेाजना मुश्किल हो रहा है। जिन खातेदारों से संपर्क भी हो जा रहा है वह टालमटोल कर रहे हैं। राजस्व विभाग की टीम शीघ्र अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कराने के लिए प्रयासरत है। -अजय त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी, मिश्रिख