Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: सेना का अधिकारी बनकर सात लोगों से ठगे 44 लाख रुपए, पुल‍िस ने दो ठगों को क‍िया गिरफ्तार

ठग अजीम व रवी दिवाकर ग्वाल मंडी के धीरेन्द्र कुमार हर्ष दीक्षा गौरव कुमार राजीव आदि सात युवक-युवतियों से बतौर बीएसएफ आइजी व सेना के लेफ्टीनेंट के तौर पर मुलाकात की। कई दौर की मुलाकात के बाद ठगों ने युवक-युवतियों को नौकरी दिलाने का झांसा दिया। बेरोजगार उनके झांसे में आ गए और उन्हें पैसे देने लगे। ठगों ने उनसे 44 लाख रुपये वसूल लिए।

By Durgesh Dwivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 26 Dec 2023 03:05 PM (IST)
Hero Image
नगर कोतवाली में पुलिस की गिरफ्त में अरोपित ठग।- जागरण

संवाद सूत्र, सीतापुर। बीएसएफ का आइजी व सेना का लेफ्टि‍नेंट बनकर सात बेरोजगारों से ठगी करने वाले शाहजहांपुर के अजीम व रवी दिवाकर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों ठगों ने नगर के मुहल्ला ग्वाल मंडी के सात युवकों से 44 लाख रुपये ठगे थे। आरोपितों पर 10 जुलाई को नगर कोतवाली में मुकदमा लिखा गया था।

ठग अजीम व रवी दिवाकर ग्वाल मंडी के धीरेन्द्र कुमार, हर्ष, दीक्षा, गौरव कुमार, राजीव आदि सात युवक-युवतियों से बतौर बीएसएफ आइजी व सेना के लेफ्टीनेंट के तौर पर मुलाकात की। कई दौर की मुलाकात के बाद ठगों ने युवक-युवतियों को नौकरी दिलाने का झांसा दिया। बेरोजगार उनके झांसे में आ गए और उन्हें पैसे देने लगे। ठगों ने उनसे 44 लाख रुपये वसूल लिए। इसके बाद मिलना बंद कर दिया। हर्ष ने नगर कोतवाली में 10 जुलाई को मुकदमा कराया था। पुलिस ने सोमवार को दोनों ठगों को वैदेही वाटिका के पास से गिरफ्तार कर लिया है।

यह भी पढ़ें: UP News: मुठभेड़ में दो बदमाशों के पैर में गोली लगी, गिरफ्तार; तमंचा, कारतूस और मोबाइल बरामद

अधिकारियों की फर्जी मुहर और आइडी कार्ड मिले

आरोपित अजीम से बीएसएफ के आइजी व थल सेना के लेफ्टीनेंट का फर्ची परिचय पत्र, दो मुहर ( राजपूत रेजिमेंट सेंटर फतेहगढ़, हेडक्वाटर रिक्रूटमेंट जोन पंजाब) और सात फर्जी नियुक्ति पत्र मिले हैं। रवि दिवाकर के पास से दो मुहर (मेजर लेफ्टीनेंट कर्नल कमान अधिकारी 170/65 मध्यम रेजीमेंट बटालियन सीडीआर 170/65 एमइडी आइजी और कर्नल निदेशक भर्ती पूर्वोत्तर सन्य डीआइआर आरटीडी इ स्टेट शिलांग) बरामद हुई हैं। आरोपित इन्हीं मुहरों का प्रयोग करके फर्जी नियुक्ति पत्र बनाते थे।

20 जुलाई को ठगी का मुकदमा किया गया था। आरोपित फरार चल रहे थे। सोमवार को दोनों को नगर की वैदेही वाटिका के पास से गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों ठगों ने सात युवाओं से नौकरी के नाम पर 44 लाख रुपये ठगे थे।- अनूप कुमार शुक्ल, नगर कोतवाल।