Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: ज्ञानवापी तहखाने की छत पर होती रहेगी नमाज, हिंदू पक्ष की दलील को कोर्ट ने किया खारिज

ज्ञानवापी प्रकरण से जुड़े एक मामले में वाराणसी की अदालत ने व्यासजी के तलगृह की छत पर मुस्लिमों के इकट्ठा होने से रोकने की मांग वाली अर्जी खारिज कर दी है। इस मामले में दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद अदालत ने वादी पक्ष की प्रार्थना पत्र को निरस्त कर दिया। पिछली तिथि पर बहस सुनने के बाद पत्रावली सुरक्षित रख लिया था।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 14 Sep 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
व्यासजी के तलगृह की छत पर मुस्लिमों के इकट्ठा होने के मामले की हुई सुनवाई। जागरण

विधि संवाददाता, जागरण, वाराणसी। सिविल जज (सीनियर डिवीजन) हितेश अग्रवाल की अदालत ने ज्ञानवापी प्रकरण से जुड़े एक मामले में व्यासजी के तलगृह की छत पर मुस्लिमों के इकट्ठा होने से रोकने की मांग की अर्जी खारिज कर दी। इस मामले में अदालत ने पिछली तिथि पर बहस सुनने के बाद पत्रावली सुरक्षित रख लिया था।

प्रकरण के अनुसार नंदीजी महाराज विराजमान की ओर से लखनऊ के जनउद्घोष सेवा संस्था के सदस्य कानपुर की आकांक्षा तिवारी, लखनऊ के दीपक प्रकाश शुक्ला,अमित कुमार, सुविद प्रवीण ने अदालत में वाद दाखिल किया था।

इसमें बताया था कि मंदिर के स्वरूप को तोड़कर बनाए गए शीर्ष को हटाया जाए और उसे विश्वनाथ मंदिर को सौंपते हुए मंदिर का रूप दिया जाए। विवादित परिसर में मुस्लिमों के प्रवेश पर रोक लगाने के साथ नमाज करने से रोका जाए।

इसे भी पढ़ें-गोंडा रेल हादसे से पहले लाइन में तकनीकी गड़बड़ी बताने वाला कीमैन बर्खास्त, रेल आवास वापस करने का निर्देश

इस मामले के वादीगण ने व्यासजी के तलगृह की जर्जर छत की मरम्मत कराने तलगृह की छत पर मुस्लिमों को इकट्ठा होने से रोके जाने की मांग का प्रार्थना पत्र दिया था। इस पर अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद की ओर से आपत्ति दाखिल की गई थी।

दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने और पत्रावलियों के अवलोकन के बाद अदालत ने वादीपक्ष की प्रार्थना पत्र को निरस्त कर दिया।

इसे भी पढ़ें-स्कूल कैंपस में तेंदुआ देख मचा हड़कंप, शिक्षक और कर्मचारियों ने क्लास में छुपकर बचाई जान