Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dehradun: SGRR में मेडिकेशन सेफ्टी एंड फार्माकोविजिलेंस सप्ताह का आयोजन, ड्रग रिएक्शन के प्रति किया गया जागरूक

देहरादून में एसजीआरआर मेडिकल कालेज के फार्माकोलाजी विभाग की ओर से मेडिकेशन सेफ्टी एंड फार्माकोविजिलेंस सप्ताह का आयोजन किया गया। इस दौरान मेडिकल छात्र-छात्राओं ने पोस्टर रोल प्ले व रैली के माध्यम से जन-जागरूकता संदेश देकर लोगों में ड्रग रिएक्शन से बचाव की अलख जगाई। साथ ही मरीजों व उनके तीमारदारों को पंफलेट बांटकर जागरूक किया। कुलसचिव डा. खंडूड़ी ने कहा कि दवाएं जीवन रक्षक का कार्य करती हैं।

By Sukant mamgainEdited By: riya.pandeyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 07:54 AM (IST)
Hero Image
मेडिकेशन सेफ्टी एंड फार्माकोविजिलेंस सप्ताह का आयोजन

जागरण संवाददाता, देहरादून: एसजीआरआर (SGRR) मेडिकल कालेज के फार्माकोलाजी विभाग की ओर से मेडिकेशन सेफ्टी एंड फार्माकोविजिलेंस सप्ताह का आयोजन किया गया। इस दौरान मेडिकल छात्र-छात्राओं ने पोस्टर, रोल प्ले व रैली के माध्यम से जन-जागरूकता संदेश देकर लोगों में ड्रग रिएक्शन से बचाव की अलख जगाई। साथ ही मरीजों व उनके तीमारदारों को पंफलेट बांटकर जागरूक किया।

मेडिकल कालेज सभागार में हुआ कार्यक्रम का आयोजन

मेडिकल कालेज सभागार में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत एसजीआरआर विवि के कुलसचिव डा. अजय कुमार खंडूड़ी, कार्यवाहक प्राचार्य डा. ललित कुमार वाष्णेय, डा. पुनीत ओहरी, डा. उत्कर्ष शर्मा व डा. एमए बेग ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया।

ड्रग रिएक्शन को लेकर सभी को जागरूक रहने की जरूरत

इस अवसर पर कुलसचिव डा. खंडूड़ी ने कहा कि ड्रग रिएक्शन को लेकर आमजन, मरीजों व डाक्टरों को हमेशा जागरूक रहने की जरूरत है। कहा कि दवाएं जीवन रक्षक का कार्य करती हैं। दवा की सही जानकारी व सही उपयोग रोग को ठीक करने के साथ ही जीवन बचाने में भी सहायक होता है, लेकिन बिना चिकित्सक के परामर्श के दवा का उपयोग खतरनाक साबित हो सकता है।

फार्माकोलाजी विभाग की प्रोफेसर डा. शालू बावा ने मेडिकल सेफ्टी विषय पर व्याख्यान दिया। विभागाध्यक्ष डा. बेग ने मेडिकेशन सेफ्टी पर विस्तार से जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- मतदाता पहचान पत्र से भी बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड, 30 लाख लोगों को जोड़ेगी सरकार

यह लोग रहे उपस्थित

इस दौरान पोस्टर प्रतियोगिता में डा. पुनीत ओहरी, डा. सुलेखा नौटियाल, डा. निधि जैन, डा. दिव्या जुयाल व डा. मोहित ध्यानी ने निर्णायक की भूमिका निभाई। डा. संजय, डा. राजीवन, डा. जेपी शर्मा, डा. सुमन बाला, डा. कविता आदि भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Joshimath को सरकार का बड़ा तोहफा, 1800 करोड़ से बदलेगी शहर की तस्वीर; पुनर्विकास के लिए होंगे ये कार्य